सड़क किनारे स्ट्रीट लाइट के नीचे बैठकर पढ़ रहा था लड़का, फोटो हुई वायरल और बदल गयी जिंदगी

नई दिल्ली: किस्मत के सितारे कब बदल जाए इस बात का पता किसी को नहीं होता है। रातों-रात लोगों की किस्मत सिर्फ किस्से कहानियों में नहीं बल्कि असल जिंदगी में भी बदल जाती है। कहानियों में अलादीन को जिन्न का चिराग मिल जाता है और फिर उसकी जिंदगी बदल जाती है। उसी तरह से आज के समय में भी कुछ जिन्न होते हैं, हालांकि ये जिन्न किसी चिराग से नहीं निकलते हैं बल्कि आपकी और हमारी ही तरह इंसान होते हैं। जी हां, आज हम आपको एक ऐसे ही लड़के की कहानी के बारे में बताएंगे जिसकी जिंदगी में एक ऐसा जिन्न आया जिसने उसकी जिंदगी हमेशा के लिए बदल दी।

कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें एक बच्चा जिसकी उम्र 11 साल है वह स्ट्रीट लाइट के नीचे बैठकर पढ़ रहा है। उस बच्चे का ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ और उसकी जिंदगी बदल गई। स्ट्रीट लाइट की धीमी रोशनी में पढ़ते हुए तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हुई थी। तस्वीर में आप देख सकते हैं कि ये बच्चा कैसे स्ट्रीट लाइट में बैठकर अपना होम वर्क कर रहा है।

जैसे ही इस बच्चे की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई कई संगठन उसकी मदद के लिए सामने आए। लेकिन इनके बीच एक शख्स ऐसा था जिसके दिल को इस बच्चे की तस्वीर छू गई थी। इस शख्स का नाम था मुबारक। जी हां, युकूबे यूसुफ अहमद मुबारक ने उस बच्चे की मदद के लिए तुरंत पेरू के लिए उड़ान भरी। बता दें कि इस बच्चे का नाम विक्टर मार्टिन है। उसके घर में लाइट नहीं है और घर की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के चलते उसके घर वाले बिजली की व्यवस्था भी नहीं कर पाए। विक्टर की मां ने बताया कि दिन की रोशनी में विक्टर अपना असाइमेंट पूरा नहीं कर पाया था। इसलिए स्ट्रीट लाइट के नीचे बैठकर वो अपना होम वर्क पूरा कर रहा था।

बात करें मुबारक की जो इस बच्चे की मदद के लिए सामने आए हैं, वो 31 साल के करोड़पति हैं। विक्टर को देखकर मुबारक को अपना बचपन याद आ गया। तभी उन्होंने तुरंत विक्टर की मदद करने का फैसला लिया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मुबारक ने वादा किया कि वह विक्टर के लिए दो फ्लोर का घर बनाएंगे। इतना ही नहीं मुबारक ने विक्टर की मां को बिजनेस करने के लिए भी करीब डेड़ लाख रुपए दिए हैं। मुबारक ने ना सिर्फ विक्टर की बल्कि उनके स्कूल में पढ़ने वाले और बच्चों की भी मदद की है। स्कूल बनवाने और इसी के साथ वहां पर एक कंप्यूटर लैब बनाने की बात कही।

मुबारक द्वारा की गई इस मदद से विक्टर काफी इमोशनल हो गए और कहा- “आप जो मदद कर रहे हैं, उसके लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो किसी दूसरे की सच्चे दिल से मदद करते हैं। मैं उन लोगों को भी धन्यवाद देता हूं जो मेरा घर बनाने में मेरी मदद कर रहे हैं”। बता दें, विक्टर की ही तरह पूरी दुनिया में ना जाने कितने ऐसे बच्चे हैं जो इस तरह की परेशानियों को झेल रहे हैं। उनके पास टैलेंट है लेकिन जरूरी सुविधाएं नहीं हैं जिसके चलते वह अपने सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं। अगर मुबारक जैसे लोग इसी तरह से उनकी मदद के लिए सामने आते रहें तो शायद ही दुनिया में किसी को भीख मांगने की जरूरत पड़े। फिलहाल मुबारक ने विक्टर के घर पर लाइट का इंतजाम कर दिया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper