“हक की बात जिलाधिकारी के साथ” कार्यक्रम का आयोजन

बरेली। ’’मिशन शक्ति अभियान 4.0’’ के अन्तर्गत कल जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में महिलाओं एवं बालिकाओं के संरक्षण, सुरक्षा देने एवं आत्मनिर्भर स्वावलम्बी बनाने हेतु “हक की बात जिलाधिकारी के साथ” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। “हक की बात जिलाधिकारी के साथ” कार्यक्रम में लगभग 24 महिलाओं/पीड़िताओं ने अपने प्रार्थना पत्र के साथ जिलाधिकारी के समक्ष अपनी समस्याओं को रखा। जिलाधिकारी ने समस्याओं से संबंधित अधिकारियों को शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए।

कार्यक्रम में सहायक निदेशक अभियोजन श्री अवधेश पाण्डेय, परियोजना निदेशक श्री तेजवंत सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी श्रीमती नीता अहिरवार, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. आर.एन. गिरी, श्रम प्रवर्तन अधिकारी श्री आर.एल. स्वर्णकार, क्षेत्राधिकारी द्वितीय श्रीमती श्वेता यादव, सहायक विद्यालय निरीक्षक डॉ. श्वेता, इंस्पेक्टर महिला थाना श्रीमती छवि सिंह, स्वैच्छिक संगठन, प्रतिभागी पीड़िताएं एवं महिलाएं सहित अन्य सम्बंन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी ने कहा कि महिलाओं और बेटियों को समान अवसर प्रदान किये जा रहे हैं, बेटियों को समाज में अपनी प्रतिभागिता बढ़-चढ़ कर सुनिश्चित करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ‘‘मिशन शक्ति-4.0‘‘ का उद्देश्य महिलाओं को मुख्य धारा में समान अवसर प्रदान कराना, उनको सशक्त, आत्मनिर्भर बनाना एवं उनकी प्रतिभा को उजागर करना है। उन्होंने महिलाओं/पीड़िताओं को संदेश दिया कि वह स्वयं को मजबूत एवं आत्मनिर्भर बनाएं और घरेलू हिंसा या दहेज के मामले में अगर किसी महिला का पति उनके साथ गलत बर्ताव/मारपीट करता है या सपोर्ट नहीं करता है तो उसके लिए 181, 1090, 112 सहायता नम्बर पर शिकायत करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लें और महिलाओं एवं बालिकाओं की रक्षा/सुरक्षा हेतु बनाये गये अधिनियमों/कानूनों का वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि समस्त महिलाएं अपनी सुरक्षा से सम्बन्धित अधिनियमों/कानूनों की सहायता से जागरूक बनें, बेटियों/महिलाओं को अपने हुनर को पहचानते हुए उसी दिशा में अग्रसर होकर अपने उज्जवल भविष्य हेतु प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा योजनाओं की सहायता प्रदान किये जाने हेतु प्रशासन एवं समस्त अधिकारी वचनबद्ध हैं एवं किसी भी समस्या का समाधान नियमानुसार सुनिश्चित किया जाए।

उपनिदेशक महिला कल्याण/जिला प्रोबेशन अधिकारी श्रीमती नीता अहिरवार ने मिशन शक्ति अभियान 4.0 एवं महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित अन्य कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी एवं आवासीय योजना के अन्तर्गत आवास न मिल पाने की समस्या से अवगत कराया। इस अवसर पर परियोजना निदेशक श्री तेजवन्त सिंह ने   महिलाओं से उनके मोबाईल नम्बर, आधार कार्ड संख्या एवं आवास हेतु किए गए आवेदन की अद्यतन स्थिति प्राप्त की तथा आवासीय योजना की पात्रता, शर्तें एवं प्रक्रिया के विषय में जानकारी दी गयी। समाज कल्याण विभाग द्वारा दी जा रही पारिवारिक एवं पेंशन योजना का लाभ न मिलने पर शिकायत दर्ज करायी गयी।

जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी ने प्राप्त शिकायतों के शीघ्र निस्तारण कराने का निर्देश दिये। कार्यक्रम में एक महिला ने थाना सी0बी0 गंज क्षेत्र में पुलिस विभाग द्वारा एफ0आई0आर0 न दर्ज करने एवं प्रार्थना की सुनवाई न किये जाने के सम्बन्ध में शिकायत दर्ज करायी। जिलाधिकारी ने स्वयं संबंधित थानाध्यक्ष से फोन पर बात करके तत्काल सम्बन्धित शिकायत का संज्ञान लेते हुए निर्देशित किया एंव श्रीमती श्वेता यादव क्षेत्राधिकारी द्वितीय, यथाशीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये। थाना नवाबगंज क्षेत्र में पति की हत्या एवं जमीन व मकान पर अवैध रूप से कब्जा किये जाने के सम्बंध में एक शिकायत दर्ज करायी गई। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी मीरगंज को उक्त प्रकरण के निस्तारण हेतु निर्देशित किया।

एक महिला द्वारा सामुदायिक शौचालय पर समूह की तैनाती होने पर सेवा देने के बाद भी विगत कई माह से मानदेय न दिये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी के समक्ष शिकायत की गयी। जिलाधिकारी ने उक्त प्रकरण को संज्ञान लेते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि सम्बन्धित प्रकरण का तत्काल निस्तारण करते हुए अद्यतन स्थिति से अवगत करायें। एक अन्य महिला द्वारा अवगत कराया गया कि 2 वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन किया गया था। किन्तु अभी तक आवास प्राप्त नहीं हुआ है और महिला ने बताया कि उसका मकान जर्जर अवस्था में है। जिलाधिकारी ने परियोजना अधिकारी डूडा को निर्देशित किया कि उक्त प्रकरण का निस्तारण शीघ ही करें।

कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाली महिलाओं ने राशन कार्ड न बनने से सम्बन्धित समस्याओं से जिलाधिकारी को अवगत कराया। जिलाधिकारी ने जिला आपूर्ति अधिकारी को महिलाओं के राशन कार्ड बनाये जाने से सम्बंधित आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

बरेली से ए सी सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper