हमारी हर श्वांस शहीदों की कर्जदार: महापौर लखनऊ

लखनऊ: राजधानी लखनऊ के गोमती तट पर स्थित शहीद स्मारक पर चौरी चौरा शताब्दी समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें उपमुख्यमंत्री डॉ० दिनेश शर्मा, महापौर संयुक्ता भाटिया ने शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर शहीदों को नमन किया। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री और महापौर ने शहीद-ए-आजम भगत सिंह की मूर्ति पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया।

इस मौके पर उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा और महापौर संयुक्ता भाटिया ने शहीदों के परिवारजनों को अंगवस्त्र और पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि चौरी चौरा की घटना स्वाधीनता आंदोलन को नई दिशा प्रदान किया था, उसे मात्र एक अग्निकांड का नाम देकर उनकी महत्वता कम की गई परंतु इतिहास में अगर देखे तो चौरी चौरा के बाद स्वतंत्रता संग्राम और अधिक मजबूत हुआ।

महापौर ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा से माननीय मुख्यमंत्री आदरणीय योगी आदित्यनाथ जी द्वारा आज चौरी चौरा मोहोत्सव का आयोजन प्रत्येक जनपद में किया गया है, इस तरह शताब्दी समारोह में पूरे वर्ष कार्यक्रम आयोजित कर शहीदों को नमन किया जाएगा और चौरी-चौरा के साथ ही हर गांव, हर शहर , हर क्षेत्र के वीर बलिदानियों को भी याद किया जाएगा। महापौर ने आगे कहा कि इन्ही वीरों की शहादत के कारण ही हम आजादी से स्वास ले रहे है, हमारी हर स्वास उनकी कर्जदार है।

इस मौके पर ऑनलाइन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के चौरी चौरा से और प्रधानमंत्री ने दिल्ली से सभी को संबोधित किया, एवं डाक टिकट जारी किया। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री डॉ० दिनेश शर्मा, महापौर संयुक्ता भाटिया, मंडलायुक्त, जिलाधिकारी के साथ सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि और अन्य जन उपस्थित रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper