हमेशा रहना चाहते हैं फिट तो रोज पिएं एक कप काली चाय

नई दिल्ली: अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और उसे कम करना चाहते हैं, तो काली चाय आपके लिए बहुत फायदेमंद है। एक स्टडी में पाया गया है कि ब्लैक टी ना सिर्फ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होती है, बल्कि यह आपको कई बीमारियों से भी बचाती है। ज्यातार लोगों के लिए मोटापा या लगातार बढ़ता वजन परेशानी बन जाता है।

ऐसे में अगर आप रोज एक कप काली चाय पिएंगे तो आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इससे शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी घट जाती है और वजन घटने लगता है। इससे दिल भी स्वस्थ रहेगा। काली चाय हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करती है। इसमें कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर से कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर देते हैं। ब्लैक टी पीने से बाल भी अच्छे रहते हैं। अगर आप अपने शरीर से आने वाली बदबू से परेशान हैं, तो काली चाय आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। यह बैक्टेरिया को पनपने नहीं देती, जिससे पसीने की बदबू नहीं आती।

भागदौड़ भरी दिनचर्या की वजह से लोग आजकल बहुत तनाव में रहते हैं, जिसकी वजह से शरीर में कई बीमारियां पैदा हो जाती हैं। ऐसे में अपनी डाइट में काली चाय को शामिल करें, जिससे आपका तनाव कम होगा। इससे याददाश्त भी मज़बूत होती है। काली चाय पीने से कैंसर की आशंका बहुत कम हो जाती है। रोजाना एक कप काली चाय कैंसर से बचाव में मददगार है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper