हर्बल थेरेपी से हटायें झुर्रियां

युवतियां और महिलाएं खूबसूरती के लिए कई बार जरुरत से ज्यादा सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल कर लेती हैं जिसका परिणाम यह होता है कि समय से पहले ही चेहरे पर झुर्रिया पड़ने लगती हैं, इससे उम्र भी अधिक दिखने लगती है। इसके बाद झुर्रियों को छुपाने के लिए वे कई प्रकार के महंगे उपचार कराती हैं। जिससे फायदा कम और नुकसान ज्यादा देखने को मिलते हैं।

अगर इसकी जगह आप प्राकृतिक हर्बल स्टीम थेरेपी अपनाएंगी तो बिना किसी नुकसान और अतिरिक्त खर्च के अपनी सुंदरता निखार सकती हैं। इस थेरेपी में उपयोग किए जाने वाले हर्ब्स में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पॉली-फिनॉल के साथ एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो कि त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाएं रखने में मदद करते हैं। इस तरह घर पर ही करें हर्बल स्टीम थैरेपी का उपयोग।

इस तरह होता है फायदा

इस थैरेपी को करते समय पानी में हर्बल एसेंशियल ऑयल मिला कर स्टीम ली जाती है, जिससे चेहरे की त्वचा में रक्त संचार बढ़ जाता है। त्वचा की नई कोशिकाएं बनती है और उनमें कसावट आती है।

इस तरह इस्तेमाल करें एसेशिंयल ऑयल

कभी भी एसेशिंयल ऑयल का इस्तेमाल चेहरे पर सीधा नहीं किया जा सकता बल्कि इसे पानी में मिला कर स्टीम लेने में किया जाता है। हर्बल स्टीम थैरेपी के लिए रोजमेरी, लेवेंडर आदि के एसेशिंयल ऑयल का इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को जवां बनाएं रखने के साथ तनाव को भी दूर करते हैं।

इस तरीके से हर्बल स्टीम थैरेपी

पैन में 6 कप पानी डाल कर गर्म करें और इसमें उबाल आने के बाद इसे आंच से उतार दें। फिर इसमें लेवेंडर या रोजमेरी के ऑयल की 4 बूंदें डालें। अब पैन के ऊपर चेहरे को तौलिए से कवर करके 5 मिनट तक स्टीम लें। इसके बाद चेहरे को तौलिए से अच्छी तरह साफ करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper