हर पेट्रोल पंप पर फ्री में मिलती हैं ये 9 सुविधाएं, सभी के लिए जानना है आवश्यक

लखनऊ: वैसे तो पेट्रोल पंप पेट्रोल और डीजल के तुरंत पैसे चुकाने पड़ते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर पेट्रोल पंप ग्राहकों को 9 तरह की सुविधाएं बिल्कुल मुफ्त मिलती हैं।यही नहीं अगर ये सेवाएं देश के किसी भी पंप पर न मिलें तो आप इसके लिए शिकायत कर सकते हैं। शिकायत सही पाई गई तो फिर उस पेट्रोल पंप पर जुर्माना लग सकता है। इसके अलावा, पेट्रोल पंप का लाइसेंस तक कैंसिल हो सकता है।

पीने के लिए शुद्ध पानी होना जरूरी
पेट्रोल पंप डीलर को अपने पंप पर आम लोगों की सुविधा के लिए निशुल्क पीने के पानी की सुविधा देनी होगी। इसके लिए पेट्रोल पंप डीलर को आरओ मशीन, वॉटर कूलर और पानी का कनेक्शन खुद से लगवाना होगा। अगर किसी पंप पर पीने के पानी की सुविधा न मिलें तो इसके लिए भी तेल मार्केटिंग कंपनी से शिकायत कर सकते हैं।

इमरजेंसी फोन कॉल की सुविधा
अगर आप रास्ते में किसी परेशानी में फंस जाएं और मोबाइल फोन की सुविधा न हो, तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर के किसी एक नंबर पर कॉल कर सकते हैं। इसके लिए पेट्रोल पंप पर तैनात कर्मचारी या फिर मैनेजर आपसे मना नहीं कर सकता है। यह सुविधा भी पेट्रोल पंप पर फ्री में मिलती है।

शौचालय की सुविधा
पेट्रोल पंप पर साफ व स्वच्छ शौचालय की सुविधा लोगों को मिलती है। इसका प्रयोग करने के लिए आपको कोई नहीं रोक सकता है। अगर पेट्रोल पंप पर गंदे और टूटे शौचालय हैं, तो इसकी शिकायत आप तेल कंपनी से कर सकते हैं।
फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा होनी जरूरी
हर पेट्रोल पंप पर एक फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा होनी चाहिए, ताकि आम जनता जरूरत पड़ने पर इनका इस्तेमाल कर सके। इस बॉक्स में जीवनक्षक दवाएं और मरहम-पट्टी होनी चाहिए। इसके साथ ही सभी दवाइयों पर एक्सपायरी डेट भी लिखी होनी चाहिए। इस बॉक्स में दवाएं पुरानी नहीं होनी चाहिए। अगर पेट्रोल पंप आपकी मांग पर फर्स्ट एड बॉक्स देना मना कर दे तो इसकी लिखित शिकायत कर सकते हैं।

Coronavirus lockdown: An unprecedented crisis for petrol pump …
तेल की गुणवत्ता और मात्रा जानने का हक
इसके अतिरिक्त ग्राहकों को पेट्रोल और डीजल की क्वालिटी और क्वांटिटी जानने का भी पूरा अधिकार है। पेट्रोल पंप मालिकों को इसके लिए व्यवस्था करनी होती है। ऐसा ना होने पर भी आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

कंपनी का नाम व कॉन्टैक्ट नंबर लिखना अनिवार्य
पेट्रोल पंप के मालिक के लिए पेट्रोलियम कंपनी का नाम और कॉन्टैक्ट नंबर लिखकर टांगना अनिवार्य होता है। इसके माध्यम से ग्राहकों को पेट्रोल पंप मालिक या संबंधित कंपनी से संपर्क करने की सुविधा मिलती है।

पंप खुलने व बंद होने का समय बताना होगा
हर पेट्रोल पंप पर उसके खुलने और बंद होने के समय का नोटिस टंगा होना चाहिए। इसके साथ ही पेट्रोल पंप किस दिन बंद रहेगा, इसकी जानकारी भी देना अनिवार्य है।

ग्राहक को बिल पाने का अधिकार
पेट्रोल पंप में पेट्रोल व डीजल भरवाने पर आपके पास बिल पाने का पूरा अधिकार है। अगर किसी कारण से पेट्रोल पंप मालिक या उसका एजेंट आपको बिल देने से इनकार करता है, तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

हवा भरने की मुफ्त सुविधा
सभी पेट्रोल पंप पर गाड़ियों में हवा भरने की सुविधा देना अनिवार्य है। इसके लिए पेट्रोल पंप डीलर को अपने पंप पर हवा भरने वाली इलेक्ट्रोनिक मशीन और गाड़ियों में हवा भरने वाले वाले व्यक्ति को नियुक्त करना भी जरूरी है। एक बात और कि इस सर्विस के लिए पेट्रोल पंप मालिक या फिर नियुक्त व्यक्ति आपसे पैसा नहीं मांग सकते हैं। यह सुविधा निशुल्क लोगों को दी जाएगी। अगर कोई पंप इसके लिए पैसे मांगता है तो फिर उसके खिलाफ संबंधित तेल कंपनी को शिकायत की जा सकती है।

ऐसे दर्ज करा सकते हैं शिकायत
हर पेट्रोल पंप में शिकायती बॉक्स या रजिस्टर रखना होता है, ताकि ग्राहक उसमें अपनी शिकायत दर्ज करा सकें। अगर आपको पेट्रोल पंप पर ऊपर बताई गई कोई सुविधा नहीं मिलती है, तो आप सेंट्रलाइज्ड पब्लिक ग्रीवेंस रिड्रेस एंड मॉनिटरिंग सिस्टम के पोर्टल यानी https://pgportal.gov.in/ पर जाकर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper