हिंदू पक्ष का ज्ञानवापी में शिवलिंग मिलने का दावा, मुस्लिम पक्ष की याचिका पर आज SC में होगी सुनवाई

नई दिल्ली: तीन दिन और कुल 10 घंटे चले सर्वे के बाद कल हिंदू पक्ष ने ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाना में शिवलिंग मिलने का दावा किया। हिंदू पक्ष ने इसके संरक्षण के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया जिस पर कोर्ट ने वजूखाना को सील करने का आदेश दे दिया। इस बीच आज सुप्रीम कोर्ट में ज्ञानवापी में सर्वेक्षण के खिलाफ मस्जिद कमेटी की याचिका पर सुनवाई होगी। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस पीएस नरसिम्हा की पीठ इस याचिका को सुनेगी। याचिकाकर्ता अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी है।

सहायक कोर्ट कमिश्‍नर अजय सिंह ने मीडिया को बताया कि अभी रिपोर्ट तैयार नहीं हो पाई है। आज कोर्ट में अगली तारीख के लिए अर्जी लगाई जाएगी। कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्र व उनके दो सहयोगि‍यों को आज कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट दाखिल करनी थी। वजूखाने को सील करने के बाद सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ को सौंप दिया गया।जैन ने कोर्ट से मांग की कि सीआरपीएफ कमांडेंट को उस जगह को सील करने, वहां वजू पर रोक लगाने और अधिकतम 20 लोगों के नमाज पढ़ने का आदेश दिया जाय। सीनियर डिवीजन के जज रवि कुमार दिवाकर ने तुरंत डीएम को उस जगह को सील करने का आदेश दिया। दावा यह भी है कि यह शिवलिंग नंदी के मुंह से उत्तर 84.3 फीट की दूरी पर स्थित है। उसे देखते ही हिंदू पक्ष के वकील हरिशंकर जैन सिविल जज की अदालत में पहुंच गए। कोर्ट में उन्होंने लिखित आवेदन के माध्यम से बताया कि ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में शिवलिंग मिला है।

अंतिम दिन के सर्वे के दौरान टीम ने वजूखाने के लिए बने कृत्रिम तालाब को पानी से खाली कराया गया। पानी हटते ही उस स्थान पर शिवलिंग मिला जिसका व्यास 12.8 फीट और लंबाई चार फीट बताई जा रही है। कल शाम को पुलिस ने संबंधित स्थान को सील करते हुए वहां किसी भी व्यक्ति का जाना प्रतिबंधित कर दिया। कोर्ट ने डीएम, पुलिस कमिश्नर और सीआरपीएफ कमांडेंट को आदेश के अनुपालन की व्यक्तिगत जिम्मेदारी देते सील कर सुरक्षा करने को कहा है। हिंदू पक्ष के वकील हरिशंकर जैन के प्रार्थनापत्र पर सिविल जज (सीनियर डिविजन) की कोर्ट ने उस स्थान को तत्काल सील करने का आदेश दिया है जहां शिवलिंग मिला है। ज्ञानवापी परिसर में तीन दिनों से चल रही सर्वे की कार्यवाही सोमवार को पूरी हो गई। अंतिम दिन का सर्वे खत्म होने के बाद ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने के पास शिवलिंग मिलने का दावा किया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper