हिमाचल बीजेपी में बग़ावत, दो बड़े नेता कांग्रेस के संपर्क में

दिल्ली ब्यूरो: लोकसभा चुनाव की तयारी में जुटी बीजेपी को हिमाचल प्रदेश में बड़ा झटका लग सकता है। खबर के मुताविक वहाँ पार्टी के दो वरिष्ठ नेता पार्टी से नाराज होकर कांग्रेस में जाने की तैयारी कर रहे हैं। अगर ऐसा हुआ तो बीजेपी को बड़ा झटका लग सकता है।

दरअसल, हिमाचल बीजेपी के अध्यक्ष और लोकसभा सांसद रहे सुरेश चंदेल और महेश्वर सिंह के कांग्रेस में जल्द ही शामिल होने की ख़बरें छन-छन कर सामने आ रही हैं। सुरेश चंदेल हमीरपुर से सांसद रहे हैं, तो महेश्वर सिंह मंडी से संसदीय चुनाव जीत चुके हैं। संयोग की बात यह है कि दोनों नेताओं के पास एक समय प्रदेश बीजेपी की कमान रही थी। हमीरपुर से इस समय तो अनुराग ठाकुर सांसद हैं, लेकिन सुरेश चंदेल उनसे पहले तीन बार यहाँ से सांसद रहे हैं। और 1998 से 2000 तक प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष भी रहे हैं। बताया जा रहा है कि सुरेश चंदेल की पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में कांग्रेस आलाकमान से लगातार बैठकें हो रही हैं। उनकी पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह और एआईसीसी की हिमाचल प्रभारी रजनी पाटिल से भी मुलाक़ात हो चुकी है।

चंदेल का इस कदर कांग्रेस नेताओं से अचानक मिलना-जुलना बीजेपी में बेचैनी पैदा कर रहा है। पार्टी को लगता है कि चंदेल पार्टी से बग़ावत कर सकते हैं। हालाँकि सीएम जय राम ठाकुर ने चंदेल को मनाने की कोशिशें भी की हैं। बावजूद इसके चंदेल का कांग्रेस प्रेम कम नहीं हुआ है। इसी तरह सत्तर वर्षीय पूर्व सांसद महेश्वर सिंह जो कि कुल्लू राज परिवार से ताल्लुक रखते हैं, भी कांग्रेस नेताओं से मुलाक़ात कर चुके हैं। महेश्वर सिंह मंडी चुनाव क्षेत्र से 1989, 1998 व 1999 में लोकसभा के लिये चुने गये थे। वह 1992 में राज्य सभा के लिये चुने गये थे। उनके पास लंबे अरसे तक हिमाचल बीजेपी की कमान रही। दो बार अध्यक्ष रहने के चलते एक समय महेश्वर सिंह का प्रदेश बीजेपी में ख़ासा दबदबा रहा था।

बदले हालातों में न तो चंदेल की और न ही महेश्वर सिंह की बीजेपी में कोई पूछ है। बताया जा रहा है कि दोनों नेताओं ने कांग्रेस में शामिल होने के लिये शर्त रखी है कि उन्हें पार्टी लोकसभा का टिकट दे। हालाँकि स्थानीय स्तर पर इसको लेकर कांग्रेस में विरोध भी है। लेकिन एक कद्दावर कांग्रेस नेता का कहना है कि जब पार्टी आलाकमान फ़ैसला ले ही लेगा तो उसका विरोध कोई मायने नहीं रखता।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper