हृदय रोग और कैंसर से रहना है दूर तो रोज खाये सेब

एक कहावत है, ‘एन एपल अ डे, कीप्स द डॉक्टर अवे’, यानी एक सेब रोज खाने से आप डॉक्टर से दूर रहेंगे। सेब खाने से अनेकों बीमारियां दूर होती है। रोज एक सेब खाने से डाक्टर से दूर रहते है। रोज सुबह एक सेब खाना चाहिये। सेहत के लिए सेब सबसे अच्छा फल माना जाता है। शोधकर्ता भी इस पुरानी कहावत को सच मानते हैं। उन्हें एक शोध में पता चला है कि प्रतिदिन एक सेब खाने से दिल की बीमारियों और कैंसर को दूर किया जा सकता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग अधिक फ्लेवोनोइड्स युक्त खाद्य पदार्थ खाते हैं उनमें घातक बीमारियां होने की संभावना कम होती है। शोधकर्ताओं ने कहा कि एक सेब, संतरा, ब्रोकली का हिस्सा और मुट्ठीभर ब्लूबेरी खाने से एक व्यक्ति को कुल 500 मिलीग्राम फ्लेवोनोइड्स प्राप्त होता है। यह सूजन को कम करने में मददगार होता है।

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के मुताबिक, सूजन रहने के कारण डीएनए को नुकसान पहुंचता है। अध्ययन की प्रमुख लेखक डॉ. निकोला बोनडोननो ने कहा, ये निष्कर्ष महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये फ्लेवोनॉइड युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन को बढ़ावा देकर कैंसर और हृदय रोग को रोकने की क्षमता के बारे में समझाते हैं। सेब खाने से हमारी सेहत अच्छी रहती है। वैसे तो हर फल खाना चाहिये लेकिन सेब खाने से कई बीमरियों से दूर रखता एक सेब।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper