हृदय रोग से बचना है तो रोजाना खाएं एक अखरोट

न्यूयॉर्क: मॉडर्न लाइफ में हार्ट से जुड़ी बीमारियां बेहद आम हो गई हैं। इसका कारण है कि अनियमित रूप से चलने वाली दिनचर्या जिसमें काम और खान-पान शामिल हैं। हाल ही में हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि अगर आप रोज एक साधारण सी आदत अपने खान-पान में शामिल कर लें तो हार्ट की गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

इस नई रिसर्च के अनुसार अगर आप रोज अखरोट, बादाम, मूंगफली, काजू जैसे नट्स खाते हैं, तो आपका हार्ट स्वस्थ रहेगा। रिसर्च से जुड़ी टीम ने दो लाख 10 हजार लोगों पर करीब तीन बड़े शोध किए। 32 सालों तक चले इस पूरे शोध में इन लोगों से दवाइयों, जीवनशैली और खान-पान से जुड़ी चीजों को लेकर प्रश्न पूछे गए।

लंबे वक्त तक चले इस शोध में सामने आया कि जो लोग जितना ज्यादा नट्स खातें हैं, हार्ट की बीमारियां होने का खतरा उतना ही कम हो जाता है। खासकर ‘अखरोट’ इन सब में सबसे ज्यादा लाभदायक है। रिसर्च के नतीजों के मुताबिक जो लोग एक सप्ताह में दो या तीन बार अखरोट खाते हैं, उनमें हृदय रोग होने का खतरा 20 प्रतिशत कम हो जाता है।

बादाम, अखरोट, मूंगफली, काजू, पिस्ता जैसी चीजों में प्रोटीन की भरपूर मात्रा तो होती ही है। इसके अलावा इसमें उमेगा तीन फैटी एसिड और विटामिन ई जैसे तत्वों की मात्रा भी अधिक होती है, जो आपके हार्ट के लिए अच्छा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper