होली में बरतें ये सावधानियाँ, नहीं तो फिकी पड़ सकती है रौनक

रंगों का त्योहार होली बस कुछ ही दिन दूर है। इस बार पूरे देश में 18 मार्च 2022 को होली का त्योहार मनाया जाएगा। होली के दिन हुलियारों की टोली दिनभर मौज-मस्ती करते हैं। लेकिन मस्ती करते समय अपनी सेहत, स्किन और बालों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है, वरना आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। ऐसे में हम आपको बताते हैं होली खेलने से पहले आपके किन बातों का विशेष खयाल रखना चाहिए…

केमिकल वाले रंगों को कहे ना
केमिकल युक्त रंगों से कई बार स्किन एलर्जी हो सकती है या स्किन ड्राई होने के साथ ही बेजान हो सकती है। ऐसे में होली खेलने से पहले अपने चेहरे, हाथ-पैर को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज करें। इसके लिए आप नारियल या सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों की करें विशेष देखभाल
अक्सर देखा जाता है कि होली पर लोग अच्छा देखने के लिए बाल खोल लेते हैं, जिससे गुलाल या कैमिकल वाले रंग उनके बालों में चले जाते हैं। ये कलर बालों को रूखा बेजान बना देते हैं और इससे स्कैल्प पर भी कई तरह के साइड इफेक्ट हो सकते हैं, इसलिए होली खेलने से पहले बालों में तेल लगा लें और इसे अच्छे से बांधकर रखें।

आंखों के करें विशेष देखभाल
होली के दिन आप सनग्लासेस लगाना नहीं भूलें, क्योंकि कई बार होता है कि कैमिकल वाले रंगों के कुछ कण आपकी आंख में चले जाते हैं, जिससे आंखों में रेडनेस और कई बार तो कंजेक्टिवाइटिस भी हो जाता है।

होली खेलने वाली जगह पर रखें विशेष ध्यान
जिस जगह आप अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ होली खेल रहे हैं, वहां ध्यान रखें कि कोई फिसलन या अड़चन ना हो। ऐसी जगह होली खेले जहां पर बड़ा मैदान हो और पानी वहां पर इकट्ठा ना हो, ताकि आप फिसलने से बचें, नहीं तो होली के दिन किसी प्रकार की कोई दुर्घटना हो सकती है।

खुद को हाइड्रेट रखें
अक्सर ऐसा होता है कि होली के दिन हुलियारों की टोली सुबह से घर से होली खेलने निकल जाती और दिन भर बिना कुछ खाए पिए वह लोग मस्ती करते रहते हैं। ऐसे में उनकी तबियत खराब हो सकती है, इसलिए खुद को हाइड्रेट रखें जितना ज्यादा हो सकता है पानी पिए या फल सलाद ऐसी चीजें खाएं।

नाखूनों में रंग ना भरने दें
अगर आप बड़े नाखून रखना पसंद करते हैं तो होली से पहले ही इसे काट लीजिए, क्योंकि होली के रंग नाखूनों में भर जाते हैं तो यह ना ही अच्छे दिखते है और कई बार इसके कण नाखुनों के जरिए खाने में भी आ जाते हैं। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप नाखूनों को काट लें।

पानी वाली होली खेलने से बचें
अक्सर देखा जाता है कि होली खेलने वाले लोग बड़े-बड़े टब में या पानी से होली खेलते हैं। लेकिन अभी मौसम सर्द- गर्म चल रहा है। ऐसे में अगर आप बहुत ज्यादा देर पानी में रहते हैं तो आप बीमार पड़ सकते हैं, इससे बचने के लिए आप सूखे रंगों से होली खेलें। इसमें ऑर्गेनिक गुलाल का इस्तेमाल करना सेफ माना जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper