पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त आज होगी जारी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र के दौरे पर है। वे आज महाराष्ट्र के यवतमाल में आयोजित एक समारोह के दौरान किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की 16वीं किस्त जारी करेंगे।

योजना के तहत अब तक 11 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों को तीन लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम उनके खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है। प्रधानमंत्री ‘नमो शेतकारी महासम्मान निधि’ की लगभग 3,800 करोड़ रुपये की दूसरी और तीसरी किस्त भी वितरित करेंगे। इससे पूरे महाराष्ट्र में लगभग 88 लाख किसान लाभान्वित होंगे।

4900 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण
इस योजना के तहत महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की अतिरिक्त राशि मिलती है। इसके साथ ही पीएम राज्य में 4,900 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएमओ के अनुसार, प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के 5.50 लाख महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को 825 करोड़ रुपये का रिवाल्विंग फंड भी वितरित करेंगे। यह राशि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत भारत सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले रिवाल्विंग फंड के अतिरिक्त है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस कैसे चेक करें?
चरण 1. पीएम किसान योजना को अधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाएं।

चरण 2. यहां होमपेज पर ‘Know Your Status’पर क्लिक करें।

चरण 3. अब आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा।

चरण 4. अब स्क्रीन पर कैप्चर कोड आएगा, इसे दर्ज करें।

चरण 5. सभी जानकारी भरें और गेट डिटेल्स पर क्लिक करें।

चरण 6. अब आपको स्क्रीन पर किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस दिखाई देगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper