ये है दुनिया का सबसे लंबा पुलिस कर्मी, 7 फीट 6 इंच की हाइट के साथ दिखता है सबसे अलग

Worlds tallest cop Jagdeep Singh: आपने बॉलीवुड फिल्म फिर हेरा-फेरी तो जरूर देखी होगी, जिसके एक सीन में बेहद ऊंचे लंबे वाला व्यक्ति काले रंग का कुर्ता पहने हुए दिखाई देता है। इस सीन की सबसे मजेदार बात यह है कि उस शख्स की लंबाई इतनी ज्यादा होती है कि पूरे सीन में उसका चेहरा ही नहीं नहीं आता है, जबकि वह अपनी लंबाई की वजह से कमरे के बाहर दरवाजे पर ही खड़ा रहता है।

ऐसे में उस सीन को देखने के बाद कई लोगों के मन में ख्याल आया था कि वह शख्स सच में इतना लंबा है या फिर सीन शूट करने के लिए उसे किसी स्टूल पर खड़ा किया गया था। हम आपको बता दें कि उस लंबे व्यक्ति का नाम जगदीप सिंह है, जो पंजाब पुलिस में तैनात हैं और भारत समेत पूरी दुनिया में सबसे लंबाई वाले पुलिस ऑफिसर का खिताब अपने नाम किए बैठे हैं।

कौन हैं जगदीप सिंह?
फिल्म फिर हेरा फेरी में काला कुर्ता पहनने वाले उस शख्स का नाम जगदीप सिंह (Jagdeep Singh) है, जो पंजाब पुलिस में बतौर हेड कांस्टेबल तैनात हैं। जगदीप सिंह की लंबाई 7 फुट 6 इंच है, जो शारीरिक लंबाई में रेस्लर दी ग्रेट खली को मात देते हैं जिनकी लंबाई 7 फीट 1 इंच है।

जगदीप सिंह (Jagdeep Singh) का वजन 190 किलोग्राम है, जबकि इनके हाथ और पैर बहुत ही लंबे और वजनदार हैं। अपनी इस शारीरिक लंबाई की वजह से जगदीप सिंह सिर्फ भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे लंबे पुलिस कर्मी हैं, जो अपनी लंबाई के चलते हर किसी का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर लेते हैं।

हालांकि इस लंबाई की वजह से जगदीप सिंह (Jagdeep Singh) को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि वह सामान्य आकार की गाड़ी में बैठकर सफर नहीं सकते हैं जबकि उन्हें सोने और बैठने के लिए भी बड़े साइज के सोफे व बेड की जरूरत पड़ती है।

जगदीप सिंह (Jagdeep Singh) 19 नंबर का जूता पहनते हैं, जो भारत में आसानी से नहीं मिलता है। ऐसे में जगदीप सिंह को अमेरिका से अपने कपड़े और जूते मंगवाने पड़ते हैं, जबकि वह सामान्य लोगों की तरह ऑटो और कैब जैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर नहीं कर पाते हैं। यहां तक कि जगदीप सिंह नॉर्मल कुर्सी में भी नहीं बैठते हैं, क्योंकि उनके वजन से कुर्सी आसानी से टूट जाती है।

यही वजह है कि जगदीप सिंह (Jagdeep Singh) ने अपने घर से लेकर बेडरूम, बॉथरूम और गाड़ी तक सब कुछ अपनी शारीरिक लंबाई के हिसाब से कस्टमाइज करवा कर बनवाए हैं, ताकि उन्हें अपने घर में रहने में कोई दिक्कत न हो। लेकिन जब कभी जगदीप छुट्टियां बिताने के लिए घर से बाहर जाते हैं, तो उन्हें अपनी लंबाई की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

जाहिर सी बात है कि जगदीप सिंह (Jagdeep Singh) की अविश्वनीय लंबाई की वजह से उन्हें शादी करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा होगा, क्योंकि सामान्य हाइट वाली लड़कियां उनके सामने बहुत ही छोटी लगती हैं। ऐसे में जगदीप सिंह ने शादी करने के लिए मैरिज ब्यूरो से लेकर बिचौलियों और रिश्तेदारों की मदद ली, लेकिन उन्हें अपनी हाइट से मिलती जुलती लड़की नहीं मिल पाई।

ऐसे में आखिरकार जगदीप सिंह (Jagdeep Singh) की मुलाकात सुखबीर कौर से हुई, जो शारीरिक लंबाई के मामले में जगदीप के साथ मिलती जुलती थी। सुखबीर कौर की हाई 5 फीट 11 इंच है, जो सामान्य लड़कियों के मुकाबले ज्यादा लंबी है। ऐसे में उनकी यह लंबाई जगदीप सिंह की दुल्हनिया बनने के लिए बिल्कुल परफेक्ट थी, जिसके बाद इस कपल ने शादी कर ली।

सुखबीर कौर को जगदीप सिंह (Jagdeep Singh) की पत्नी के रूप में पूरे पंजाब में पहचान मिल चुकी है, जबकि उनके घर के बाहर कई लोग जगदीप के साथ फोटो खिंचवाने के लिए इंतजार करते हैं। ऐसे में सुखबीर कौर को अपने पति जगदीप सिंह पर काफी गर्व महसूस होता है, जबकि उनकी दोनों बेटियां भी जगदीप की लंबाई से खुश रहती हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper