1.8 लाख परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

इलाहाबाद: यूपी बोर्ड की परीक्षा के पहले दिन नकल रोकने के लिए प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा सहित अन्य अधिकारी कई परीक्षा केन्द्रों पर पहुंच गये थे। इससे परीक्षा केन्द्रों पर सुबह से सख्ती रही। बाहरी लोग परीक्षा केन्द्रों के आसपास फटकने तक नहीं पाये।परीक्षार्थियों की तलाशी के बाद उनको परीक्षा केन्द्र के अंदर जाने दिया गया।परीक्षा के दौरान सीसीटीवी से परीक्षा क क्षों में नजर रखी जा रही थी।इससे भी नकल रोकने में काफी हद तक सफलता मिल रही है।

यूपी बोर्ड की सचिव श्रीमती नीना श्रीवास्तव ने बताया कि पहले दिन 180826 छात्रों ने परीक्षाएं छोड़ दीं। इसमें हाईस्कूल में 53100 और इण्टरमीडिएट में 127726 परीक्षार्थी हैं। आगरा में 1211, फिरोजाबाद में 5214, कानपुर नगर में 3285, कन्नौज में 3852, जौनपुर में 6330, आजमगढ में 8842, संत कबीर नगर में 5160, गोण्डा में 6299, देवरिया में 3400, मऊ में 3605, कुशीनगर में 2323, गोरखपुर में 4194, लखनऊ में 786, इलाहाबाद में 3197, अम्बेड़कर नगर में 2934, बलिया में 1365 परीक्षार्थियों ने परीक्षाएं छोड़ीं।

सबसे बड़ी बात यह हैकि पहले दिन हाईस्कूल में गृह विज्ञान एवं इण्टर में हिन्दी जैसे विषय की परीक्षा के दौरान यह परीक्षा का हाल रहा।यूपी बोर्डमुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पहले दिन की परीक्षा के दौरान नकल के आरोप में तीन लोगों के खिलाफ एफआईआर हुईहै। इसमें एक प्रबंधक, एक केन्द्र व्यवस्थापक एवं एक परीक्षार्थी शामिल है।परीक्षा के दौरान नकल करते हुए पकड़े जाने पर 16 परीक्षार्थियों का रिस्टीगेशन किया गया।इसमें हाईस्कूल में छह परीक्षार्थी, इण्टरमीडिएट में सात छात्र और तीन छात्राएं शामिल हैं।

यूपी बोर्ड की सचिव श्रीमती नीना श्रीवास्तव ने बताया कि परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए सभी जिलों में डीएम, एसएसपी, जेडी, शिक्षा विभाग के प्रेक्षक एवं डीआईओएस सहित अन्य अधिकारी एवं दस्ते निकले जिससे नकल माफियाओं के हौसले पस्त रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper