10 अगस्त को समाप्त हो रहा सोनिया गांधी का कार्यकाल

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर सोनिया गांधी का एक साल का कार्यकाल को 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है. इसे बढ़ाने के लिए जल्द ही कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक करनी होगी. पार्टी को अपना निर्णय चुनाव आयोग को 10 अगस्त तक सूचित करना होगा.

हाल ही में कांग्रेस ने आयोग को बताया था कि कोरोना महामारी को रोकने के लिए 25 मार्च से लागू लॉकडाउन के कारण नए अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया शुरू नहीं की जा सकी है. आयोग के अधिकारियों का कहना है कि 10 अगस्त तक अध्यक्ष नहीं चुने जाने पर आयोग इस मामले में दखल देगा.

निर्वाचन आयोग ने कांग्रेस को नोटिस भेजकर राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव को लेकर जानकारी मांगी है. पिछले साल 10 अगस्त को ही सोनिया गांधी ने कार्यकारी अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाली थी. उस समय एक साल के अंदर स्थाई अध्यक्ष चुन लिए जाने की बात आयोग को बताई गई थी. आयोग ने उसी सिलसिले में कांग्रेस से तकाजा किया है.

गौरतलब है कि बीते साल लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को महज 52 सीटें मिली थीं. इसके बाद हार की जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने तब कहा था कि वो अध्यक्ष के रूप में काम नहीं करना चाहते, लेकिन पार्टी के लिए काम करते रहेंगे.

कांग्रेस के नए अध्यक्ष के लिए पार्टी के कई नेताओं के नाम पर चर्चा होती रही, लेकिन कई दिनों की माथापच्ची के बाद कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर फिर से सोनिया गांधी को कमान सौंप दी गई. सोनिया गांधी अपने पहले अध्यक्षीय कार्यकाल में बहुत सफल रही थीं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper