10 अरब की संपत्ति होते हुए भी कर्ज में डूबा है बच्चन परिवार!

दिल्ली ब्यूरो: एक कहावत है नाम बड़े और दर्शन छोटे। इस तरह की बातें उन लोगों के लिए कही जाती है जिनकी करनी और कथनी में अंतर होता है। लेकिन सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ ऐसा नहीं है। वे महान है। उनके नाम भी बड़े हैं और दर्शन भी बड़े। महानता के अनुरूप ही उनके ऊपर कर्जों का बोझ भी महान है। कोई साधारण आदमी हो तो इतने बड़े कर्ज को सुनकर ही उलट जाय। जो आंकड़े मीडिया में तैर रहे हैं उसके मुताबिक बच्चन परिवार 10 अरब की संपत्ति के मालिक हैं। लेकिन इनके ऊपर कर्ज भी उसी लिहाज से दर्ज है। बिग बी के ऊपर करीब 18 करोड़ की देनदारी है तो जया बच्चन के ऊपर करीब 87 करोड़ की। बच्चन परिवार के पास तीन मर्सेडीज कार सहित 12 वाहन हैं। जया बच्चन के नाम चार वाहन हैं, जिनमें मर्सेडीज, टोयोटा क्वालिस, पोर्श कैमेन और महिन्द्रा स्कॉर्पियो शामिल है।

अमिताभ बच्चन के नाम तीन वाहन हैं। इनमें स्कॉर्पियो, टाटा नैनो और एक ट्रैक्टर शामिल है। इन सात वाहनों के अलावा परिवार में पांच और महंगी गाड़ियों का जिक्र किया गया है। इनमें रॉल्स रॉयस, मर्सिडीज बेंज, टोयटा कैमरी, रेंज रोवर और मर्सेडीज एस शामिल है। बच्चन दंपति को पेंटिंग का शौक है। अमिताभ के पास 4.40 करोड़ की और जया के पास 30.27 लाख की पेंटिंग है। अमिताभ नौ लाख रुपये का पेन रखते है जबकि जया 1.49 लाख का मोबाइल रखती हैं। आपको बता दें कि ये जानकारी शुक्रवार को तब मिली जब जया बच्चन चौथी बार सपा की तरफ से राज्य सभा उम्मीदवार का नामांकन कर रही थी। चुनाव आयोग में दिए अपने शपथ पत्र में जया बच्चन ने अपनी संपत्ति का खुलासा किया है।

शपथ पत्र के अनुसार, महानायक अमिताभ के नाम तीन अरब 20 करोड़ की अचल संपत्ति है और जया के नाम एक अरब 27 करोड़ रुपये की संपत्ति है। साथ ही विदेशी बैंकों में जमा धन का ब्यौरा भी नामांकन में दिया है। उनके खाते लंदन, फ्रांस, दुबई और पेरिस सहित देश-विदेश के 19 बैंकों में हैं। इनमें चार बैंक खाते जया बच्चन के हैं जिनमें 6.84 करोड़ रुपये जमा हैं। उनका केवल एक खाता देश से बाहर एचएसबीसी बैंक दुबई में है जहां सबसे ज्यादा 6.59 करोड़ रुपये जमा हैं। शपथ पत्र के मुताबिक, अमिताभ बच्चन के 15 बैंक खातों में 47.47 करोड़ रुपये से ज्यादा का फिक्स डिपॉजिट और पैसा जमा है। बिग बी का पैसा और एफडी दिल्ली-मुंबई के अलावा बैंक ऑफ इंडिया की पेरिस शाखा, बैंक ऑफ इंडिया की लंदन शाखा और बीएनपी फ्रांस में जमा है। नामांकन के दौरान अमिताभ के पास 1,32,257 रुपये नकद और जया के पास 2,33,973 रुपये की नकदी थी।

जया बच्चन ने 2012 में राज्यसभा सांसद के लिए नामांकन दाखिल करते वक्त अपनी और अमिताभ की संपत्ति लगभग 5 अरब रुपये बताई थी। इस बार बच्चन फैमिली की जायदाद बढ़कर 10 अरब हो गई है। आंकड़ों के अनुसार जया के पास 26.10 करोड़ और अमिताभ के पास 36.31 करोड़ के जेवरात हैं। इसमें जया के नाम 1.30 अरब की और अमिताभ के पास 3.32 अरब रुपये की अचल संपत्ति का उल्लेख है। इनमें लखनऊ, बाराबंकी, भोपाल, नोएडा, अहमदाबाद, पुणे, गांधीनगर, जूहू की जमीनों का भी जिक्र है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper