100 साल पहले मर चुकी है यह बच्ची, आज भी खोलती है आंख

नई दिल्ली: दक्षिणी इटली कापूचिन कॉन्वेंट के नीचे एक तहखाना है जहां 8000 ममीज रखी हुई हैं। यहीं पर एक ग्लास का ताबूत रखा हुआ है। इसमें एक ममी है जिसे ‘द स्लीपिंग ब्यूटी’ कहा जाता है। इस लड़की का नाम रोसेलिया लोंबार्डो है। 100 साल पहले ये लड़की मर चुकी है लेकिन दावा किया जाता है कि आज भी वो अपनी आँखें खोलती है।

रोसेलिया 6 दिसंबर 1920 में निमोनिया की बीमारी से मर गई थी। उसके पिता अपनी बेटी की अचानक हुई मौत से बहुत दुखी हुए। इसलिए उन्होंने अल्फ्रेडो सेलाफिया के पास जाकर अपनी बेटी के शव को संरक्षित करने का आग्रह किया।

100 साल बीत चुके हैं लेकिन अब भी इस बच्ची का शरीर ज्यों का त्यों बना हुआ है। यहां तक की उसके शरीर के अंदरूनी अंग भी वैसे ही बने हुए हैं। अब भी ये बच्ची उतनी ही प्यारी लगती है। इन सबके अलावा एक अनोखी बात है उसमें।

इसकी शक्ल को ध्यान से देखें तो लगता है जैसे वो आपको हौले से आंख खोलकर देख रही हो और आपके देखते ही झट से बंद कर लेती है। हालांकि ये सच नहीं है क्योंंकि बच्ची के चेहरे पर इतनी नैसर्गिकता है कि आपको ऐसा एहसास होता है।

हालांकि एक्सपर्ट इसे ऑप्टिकल इल्यूजन कहते हैं। उनका कहना है ऐसा रोशनी की वजह से होता है जो शीशे की खिड़की से आती है। इससे जो भी उसे देखता उसे इसके आंखें बंद करने और खोलने का भ्रम होता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper