12 राज्यों में अगले चार दिनों तक बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

नई दिल्ली: देश के कुछ हिस्सों में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. इस दौरान इन इलाकों में गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना भी जताई गई है. लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुदुचेरी, आंध्र प्रदेश और दक्षिण कर्नाटक और कराईकल में छिटपुट वर्षा के साथ बिजली गिरने के पूर्वानुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 4 दिनों के दौरान तेलंगाना, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक और केरल में बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं आज केरल और माहे में भारी वर्षा की संभावना. जबकि आज और कल तटीय कर्नाटक व दक्षिण कर्नाटक के अंदरुनी इलाकों में वर्षा होने की उम्मीद है. वहीं मौसम एजेंसी स्काईमेट ने आज बेंगलुरू में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है, हालांकि कल तक धीरे-धीरे बारिश का सिलसिला कम हो सकता है. जबकि 10 सितंबर के बाद बड़ी राहत मिलने की संभावना है और बेंगलुरु में धूप खिल सकती है.

इसके अलावा उत्तरी कर्नाटक के कुछ इलाकों, तटीय आंध्र प्रदेश व तेलंगाना में 9 और 10 सितंबर को भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. उधर उत्तर भारत में उत्तराखंड में 9 से 11 सितंबर के बीच हल्की व भारी बारिश की संभावना है. इस दौरान गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना भी है. वहीं अगले 4 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में हल्की बारिश की गतिविधि जारी रहने का अनुमान है. अरुणाचल प्रदेश में आज और 10 व 11 सितंबर को असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी दी गई है.

हिमाचल प्रदेश में 10 और 11 सितंबर कई इलाकों में बारिश की संभावाना है. इससे पहले हुई बारिश के कारण प्रदेश में वाहनों की आवाजाही और जनजीवन ठप रहा. कांगड़ा जिला की 12 और कुल्लू की नौ व मंडी-शिमला-सोलन की दो-दो सड़कें बंद रहीं. वहीं मौसम विभाग ने बिहार में भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.

आईएमडी ने राजधानी पटना, सीवान, सारण, भोजपुर, बक्‍सर, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, वैशाली, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण समेत 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इस दौरान इन इलाकों में बिजली गिरने की चेतावनी भी दी गई है. वहीं मध्य भारत में एमपी, महाराष्ट्र और गुजरात समेत अन्य राज्यों में मौसम सामान्यतः साफ रहेगा. बता दें कि पिछले महीने देश के कई राज्यों में मानसूनी बारिश ने भारी तबाही मचाई है. हालांकि अब मानसून धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगा है लेकिन फिर भी बारिश से पूरी तरह नहीं मिल पाई है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper