15 जून तक जारी होगा यूपी बोर्ड परीक्षा का परिणाम! यहां पढ़ें ताजा अपडेट

लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board of Secondary Education) हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा-2022 को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है. कहा जा रहा है कि बोर्ड परीक्षा का परिणाम 15 जून तक जारी होगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोर्ड ने इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं अब 15 जून को रिजल्ट जारी किया जा सकता है. परिणाम जारी होने के बाद छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख पाएंगे. इसके अलावा upresults.nic.in और upmspresults.up.nic.in पर भी परीक्षा के नतीजों को देखा जा सकेगा.

गौरतलब है कि इससे पहले संभावना जताई जा रही थी कि बोर्ड 9 जून को रिजल्ट जारी करेगा हालांकि, बोर्ड की तरफ से अभी तक रिजल्ट को लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा गया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बोर्ड ने कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया है तथा छात्रों के अंकों को साइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है. इससे साफ होता है कि बोर्ड जल्द ही रिजल्ट जारी करने की तैयारी में है. इस वक्त सभी की निगाहें बोर्ड पर टिकी हुई हैं. करीब 48 लाख छात्र रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

बता दें कि इस साल ​कुल 8,373 परीक्षा केन्द्रों पर यूपी बोर्ड की परीक्षा का आयोजन हुआ था. हाईस्कूल की परीक्षा के लिए कुल 27,81,654 उम्‍मीदवारों ने रजिस्‍ट्रेशन किया था जिसमें से 25,25,007 कैंडिडेट उपस्थित हुए तो वहीं, इण्टरमीडिएट में कुल 24,11,035 उम्‍मीदवार रजिस्‍टर हुए थे. इनमें से 22,50,742 परीक्षार्थी परीक्षा दी. पहले कयास लगाए जा रहे थे कि यूपी बोर्ड 9 जून को दोपहर 12:30 बजे 10वीं और 12वीं के परिणाम घोषित करेगा. हालांकि ताजा अपडेट के अनुसार अब 15 जून को रिजल्‍ट जारी किया जा सकता है.

परीक्षा में शामिल हुए छात्रों को बता दें कि एग्‍जाम में पास होने के लिए सभी विषयों में अलग-अलग न्‍यूनतम 33 प्रतिशत नंबर स्‍कोर करने जरूरी हैं. प्रैक्टिकल और थ्‍योरी के नंबर अलग जोड़े जाएंगे. इसमें भी अलग-अलग पास होना जरूरी होगा. हालांकि, नंबर कम आने पर अथवा फेल घोषित होने पर छात्र रिवैल्यूएशन के लिए आवेदन कर सकेंगे. इसके लिए नोटिस रिजल्‍ट के बाद जारी किया जाएगा.

ऐसे चेक करें रिजल्ट-

छात्र अपना परिणाम जानने के लिए सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं.
यहां होमपेज पर UPMSP UP Board result के लिंक पर क्लिक करें.
अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर अपना रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ समेत जरूरी डिटेल दर्ज करें.
डिटेल भरने के बाद आपको Submit पर क्लिक करना होगा. ऐसा करते ही रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
अब आप रिजल्ट को डाउनलोड करें और भविष्य के लिए एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास रख लें.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper