19 साल की उम्र में बड़ा कमाल

लखनऊ: मात्र 19 बरस की उम्र में बेटेलहम डेसी ने वह कमाल कर दिखाया है, जिसका हर युवा सपना देखता है। मात्र 9 साल की उम्र में ही सॉफ्टवेयर की दुनिया से दोस्ती करने वाली बेटेलहम डेसी इथियोपिया की पहली आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) लैब का हिस्सा बन गई हैं। इससे पहले डेसी अदीस अबाबा की एआई तकनीक पर आधारित रोबोटिक्स प्रयोगशाला आईकोग की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले कई कार्यक्रमों में शामिल हो चुकी हैं।

आईकोग वह लैब है, जिसका इंसानी रोबोट सोफिया को बनाने में काफी सहयोग रहा है। इतनी छोटी सी उम्र में ही डेसी के नाम पर चार सॉफ्टवेयर के कॉपीराइट हैं। इनमें इथियोपिया सरकार के लिए तैयार किया गया एक एप भी शामिल है, जो नदियों से सिंचाई के काम में इस्तेमाल होता है। दरअसल, अपने 9वें जन्मदिन पर ही डेसी ने बिजली के कुछ सामान बनाकर बेचे और म्यूजिक के शौकीन लोगों के फोन पर वीडियो एडिटिंग से संदेश भेजकर 90 डॉलर जमा कर लिए थे। इन्हीं पैसों से डेसी ने अपना बर्थडे मनाया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper