20 मार्च को अमित शाह और रघुवर दास पहुंचेंगे लखनऊ, राज्यपाल से मिलकर पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा

नई दिल्ली: गृह मंत्री अमित शाह (HM Amit Shah) और झारखंड के पूर्व सीएम रघुवर दास (Raghubar Das) 20 मार्च को लखनऊ (Lucknow) आएंगे. माना जा रहा है कि दोनों सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के साथ राज्यपाल (Governor) से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं. वहीं दिल्ली में लगातार यूपी सरकार के गठन को लेकर मंथन चल रहा है.

सूत्रों के अनुसार सीएम योगी का शपथ ग्रहण समारोह होली के बाद होने की संभावना है. वहीं बीजेपी यूपी कोर कमेटी ने राज्य में सरकार के गठन पर चर्चा के लिए बुधवार को 6 घंटे लंबी महत्वपूर्ण बैठक की. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीच दर्ज करने के बाद बुधवार को दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में नए राज्य मंत्रिमंडल को अंतिम रूप देने के लिए बैठक की गई.

बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बीएल संतोष, यूपी के मनोनीत सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, यूपी बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा मौजूद रहे. बैठक में उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए 36 उम्मीदवारों के नामों पर भी चर्चा की गई.

कोर कमेटी की बैठक में शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किए जाने वाले प्रमुख चेहरों के नामों पर भी चर्चा हुई. जो सूत्रों के अनुसार होली के बाद की संभावना है. बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में 403 में से 255 सीटों पर जीत हासिल करक सत्ता बरकरार रखी और 41.29 फीसदी वोट शेयर हासिल किया.

योगी आदित्यनाथ पिछले 37 सालों में राज्य में पूर्ण कार्यकाल पूरा करने के बाद सत्ता में वापस लौटने वाले पहले मुख्यमंत्री होंगे. योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर शहरी निर्वाचन क्षेत्र से अपना पहला विधानसभा चुनाव 1,03, 390 के अंतर से जीता. उन्होंने समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार सुभावती उपेंद्र दत्त शुक्ला को हराया. सुभावती शुक्ला को 62,109 वोट मिले थे.

उत्तर प्रदेश विधानसभा में प्रचंड बहुमत से जीत के बाद भाजपा की नजर स्थानीय निकाय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से 9 अप्रैल को होने वाले राज्य विधान परिषद की 36 सीटों पर द्विवार्षिक चुनाव में बहुमत हासिल करने की होगी. उत्तर प्रदेश की 100 सदस्यीय विधान परिषद में वर्तमान में भाजपा के 35 सदस्य, सपा के 17 और बहुजन समाज पार्टी (BSP) के चार सदस्य हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper