2018 में 3.2 लाख करोड़ के पार जा सकता है ई-कॉमर्स कारोबार

नई दिल्ली: इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की बढ़ती संख्या और ऑनलाइन खरीदारी के लिए ग्राहकों की बढ़ती संख्या की वजह से भारत में ई-कॉमर्स कारोबार तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है और यह वर्ष 2018 के अंत तक 3.2 लाख करोड़ रुपए को पार कर सकता है। वर्तमान में यह कारोबार 2.46 लाख करोड़ रुपए का है। यब बात हाल ही में ‎किए गए एक अध्ययन के अनुसार कही गई है।

इसे भी पढ़िए: सूखाग्रस्त बुंदेलखंड के जख्मों पर गीत-संगीत का नमक

अध्ययन में बताया गया कि भारत में डिजिटल-वाणिज्य कारोबार वर्ष 2014 में लगभग 87 हजार करोड़ रुपए था जो 2015 में बढ़कर 1.26 लाख करोड़ रुपए हो गया था। अध्ययन के अनुसार इस तेजी के प्रमुख कारणों में मोबाइल और इंटरनेट की बढ़ती पहुंच, आधुनिक शिपिंग एवं पेमेंट विकल्प, अनेक प्रकार की छूट और ई-कॉमर्स के तहत वैश्विक बाजारों तक ग्राहकों की पहुंच शामिल हैं। साथ ही बैंक और ऑनलाइन वॉलेट वाली कंपनियां एक सुरक्षित भुगतान प्रणाली उपलब्ध करा रही हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper