2029 तक पीएम बने रहेंगे मोदी!

मोदी सरकार को सत्ता से बेदखल करने के लिए जहां विपक्षी दलों के बीच चिंतन-मनन जारी है और गठबंधन के जरिए बीजेपी की राजनीति को पटखनी देने की कूटनीति चल रही है वहीँ दूसरी तरफ से एक ऐसी खबर आ रही है जो विपक्ष के अरमानो को झटका लगा सकता है। ब्लूमबर्ग मीडिया की हालिया रिपोर्ट बता रही है नरेंद्र मोदी 2017 और 2022 का चुनाव भी जीतेंगे और इस प्रकार मोदी अभी 11 साल तक प्रधानमन्त्री बने रहेंगे। ब्लूमबर्ग की यह रिपोर्ट बीजेपी के लिए खुशखबरी से कम नहीं लेकिन विपक्ष और खासकर कांग्रेस के लिए झटका के सामान है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी अभी से मिशन 2019 के लिए जुट गयी है। बीजेपी की समझ है कि 2019 के चुनाव में पिछले चुनाव से भी ज्यादा सीट मिलेगी। मोदी और शाह मिलकर इसकी पूरी रणनीति भी बना चुके हैं। उधर विपक्ष और खासकर कांग्रेस की समझ यह है कि सभी विपक्षी दलों के साथ मिलकर मोदी सरकार को सत्ता से बहार करना है। कांग्रेस भी अब राहुल गांधी की अगुवाई ने जनता के बीच तमाम तरह के कार्यक्रम को लेकर मैदान में उतरने की तैयारी में है। लेकिन ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट ने सबको चौंका दिया है।

दुनिया के 16 देशों के नेताओं पर एक अध्ययन कर ब्लूमबर्ग मीडिया ने यह रिपोर्ट तैयार की है। इसमें बताया गया है कि नरेंद्र मोदी 2029 तक प्रधानमंत्री बने रह सकते हैं। इस रिपोर्ट में मोदी ज्यादा दिनों तक शासन कर सकने वाले नेताओं में छठे स्थान पर हैं। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, ज्यादा दिनों तक शासन कर सकने वाले नेताओं में पीएम मोदी छठे स्थान पर हैं। 2014 में पीएम बनने वाले नरेंद्र मोदी का कद इतना बड़ा हो गया है कि किसी भी समकक्ष नेता के लिए उनकी बराबरी कर पाना फिलहाल संभव नहीं लगता। मोदी के करिश्माई व्यक्तित्व के आगे विपक्ष पूरी तरह बिखर चुका है।

मोदी हर वर्ग के लोगों के बीच खासे लोकप्रिय हैं। बच्चे से लेकर युवा तक उनको फॉलो करते हैं। यह सब देखते हुए उम्मीद है कि 2019 में भी उनके नेतृत्व में राजग की सरकार बनेगी। इसका मतलब यह हुआ कि 2024 तक उनकी प्रधानमंत्री बने रहने की प्रबल संभावना है। अपने चार वर्ष के कार्यकाल में ही बड़े और कड़े फैसलों से उन्होंने देश की अर्थव्यवस्था को गति दी है। ऐसे में कार्यकाल की सीमा बाध्यता न होने और प्रभावी विपक्ष नेता के अभाव में वे 2024 में भी प्रधानमंत्री बनकर 2029 तक देश की सेवा कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper