23,520 पुलिस आरक्षियों व 18,000 पीएसी की भर्ती, 22 से करें आवेदन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए सुनहरा अवसर दस्तक दे रहा है। युवाओं के लिए खुशखबरी यह है कि उत्तर प्रदेश पुलिस में भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 जनवरी से शुरू होगी। 22 फरवरी 2018 तक भर्तियों के लिए युवक आवेदन कर सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया के लिए शीघ्र ही विज्ञापन जारी किया जाएगा।

उप्र पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार 23,520 पुलिस के आरक्षी, 18,000 पीएसी आरक्षी की सीधी भर्ती व 480 पद पर कुशल खिलाड़ी कोटे से पुलिस आरक्षी की भर्ती होनी है। फिलहाल खिलाड़ी कोटे से होने वाली भर्ती प्रक्रिया अभी शुरू नहीं होगी।भर्ती बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार 18 हजार पीएसी की भर्तियों में महिलाएं आवेदन नहीं कर सकेंगी।

वहीं 23,520 आरक्षी पदों में महिलाओं को 20 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। प्रदेश पुलिस में बहुप्रतीक्षित सिपाहियों की भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन लेने का सिलसिला 22 जनवरी से शुरू होगा। अभ्यर्थी 22 फरवरी 2018 तक इन भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन भर्तियों में 18 से 22 वर्ष की उम्र के इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा पास अभ्यर्थी आवेदन करने के पात्र होंगे।

भर्ती से जुड़े सूत्रों के मुताबिक आवेदन में सही और योग्य पाए गए अभ्यर्थियों को 300 नंबर की लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि एवं तार्किक क्षमता के प्रश्न पूछे जाएंगे। निगेटिव मार्किग का प्रावधान भी किया गया है। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा से गुजरना होगा। जिसमें पुरु षों को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर और महिला अभ्यर्थियों को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper