25 अक्टूबर को वाराणसी में जनसभा करेंगे पीएम मोदी, शनिवार को तैयारियों का जायजा लेंगे सीएम योगी

वाराणसीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित वाराणसी आगमन के पूर्व तैयारियों का जायजा लेने शनिवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी आ रहे हैं। दो दिवसीय दौरे पर आ रहे मुख्यमंत्री सर्किट हाउस आने के पहले मेंहदीगंज स्थित जनसभा स्थल पर पहुंच कर तैयारियों का जायजा लेंगे। प्रधानमंत्री का यहां 25 अक्टूबर को आने का कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों के बाबत अफसरों को दिशा निर्देश देने के बाद मुख्यमंत्री सर्किट हाउस में तैयारियों और लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं, विकास कार्यो, कानून व्यवस्था की समीक्षा कर भौतिक सत्यापन भी कर सकते हैं। देर शाम मुख्यमंत्री श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन के बाद सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम के बाद रविवार को शहर से रवाना हो जायेंगे।

मुख्यमंत्री के आगमन को देख जिला प्रशासन भी तैयारियों में जुट गया है। उधर, प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखने के लिए एसपीजी टीम भी शहर में आ गई है। गुरुवार की शाम शहर में आई एसपीजी टीम ने प्रधानमंत्री के रूट के साथ ही जनसभा स्थल का सूक्ष्मता से निरीक्षण किया। मंच के पीछे ही प्रधानमंत्री का काटेज बनेगा, एसपीजी ने इस पर सहमति दे दी है। उससे थोड़ी दूरी पर मुख्यमंत्री कॉटेज बनाया जाएगा। सुरक्षा कारणों से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बाबतपुर एयरपोर्ट से जनसभा स्थल तक वायुसेना के हेलीकॉप्टर से आयेंगे। एयरपोर्ट से सभास्थल की 29 किलोमीटर की दूरी और सुरक्षा व्यवस्था के लिए सड़क मार्ग से आने पर सहमति नही बनी।

मेहदीगंज जनसभा स्थल पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुरक्षा के अभेद किलेबंदी में रहेंगे। त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में बाहरी सुरक्षा की कमान तीन आईजी, 13 एसपी, 35 एडिशनल एसपी, 40 डीएसपी संभालेेंगे। बाहरी सुरक्षा में 16 कंपनी पीएसी और तीन हजार इंस्पेक्टर, दरोगा और पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इसके साथ ही कार्यक्रम स्थल पर अग्निशमन विभाग की एक टुकड़ी, डाग स्क्वायड और बम निरोधक दस्ता, स्थानीय अभिसूचना इकाई (एलआईयू)की तैनाती होगी। प्रधानमंत्री के निकट और आंतरिक सुरक्षा में एनएसजी और एटीएस के कमांडो, केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के अधिकारी और सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स के जवान मोर्च पर रहेंगे। जनसभा के आसपास इलाकों में सशस्त्र पुलिस और सेना के जवानों की तैनाती की जाएगी।

शुक्रवार को बाबतपुर एयरपोर्ट पर एडवांस सिक्योरिटी लायजनिंग की बैठक भी हुई। बैठक में एसपीजी समेत जिले के पुलिस अफसर मौजूद रहे। प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए पांच स्तरीय सुरक्षा घेरा तैयार किया जा रहा है। प्रशासनिक अफसरों के अनुसार प्रधानमंत्री की सुरक्षा की ऐसी योजना बनी है कि परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा। जनसभा स्थल सहित पूरे शहर में केंद्रीय खुफिया एजेंसियां अलर्ट मोड पर हैं। सुरक्षा कारणों से शहर के होटल, लॉज, गेस्ट हाउसों में चेकिंग अभियान चल रहा है। कैंट रेलवे स्टेशन, मंडुवाडीह स्टेशन पर भी सतर्कता बढ़ा दी गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper