3 कम्पनियों ने मिलकर तैयार किया डिजाइन , जेवर एयरपोर्ट का डिजाइन हुआ फाइनल

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के जेवर एयरपोर्ट का डिजाइन तय हो गया है. एयरपोर्ट का डिजाइन और लेआउट ज्यूरिक कम्पनी ने फाइनल किया है. तीन कम्पनियों ने मिलकर डिजाइन तैयार किया है. यह एयरपोर्ट यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में बनेगा. स्विस कंपनी ज्यूरिक ने तीन कंपनियों को इसका जिम्मा सौंपा था.

यमुना इंटरनेशलन एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डैनियल बिर्चर ने बताया कि, हमने डिजाइन तैयार करने के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित की थी. जिसमें कई अंतरराष्ट्रीय टीमों ने भाग लिया था. हम जानना चाहते थे कि डिजिटल एयपोर्ट होने के साथ- साथ कम खर्च और शून्य उत्सर्जन व अन्य सुविधाओं वाले एयरपोर्ट के लिए सटीक डिजाइन क्या हो सकते हैं. यह बेहतर तरीके से पता लगाया जा सके.

बिर्चर ने कहा कि हमने प्रतियोगिता के दौरान 6 मापदंड रखे थे. इनमें सरलता और स्पष्टता, स्थानीय कल्चर, संचालन में सहजता, आराम और सहूलियत, कम पैदल दूरी और आधुनिकता पर विशेष जोर दिया गया था. साल 2019 में जब ज्यूरिक कंपनी को एयरपोर्ट बनाने का जिम्मा मिला था. इस दौरान कंपनी ने कहा था कि पहले चरण के निर्माण के बाद हर साल इस एयपोर्ट का 12 मिलियन लोग इस्तेमाल कर सकेंगे. पिछले सप्ताह कंपनी ने सूबे की योगी सरकार को पहले चरण के निर्माण का मास्टर प्लान भी सौंपा है.

इसके अलावा बिर्चर ने बताया कि कंपनी ने नोएडा एयरपोर्ट के लिए लोगों से बातचीत शुरू कर दी है और सोशल मीडिया के जरिए लोगों की राय जान रही है. इसके जरिए पता लगाया जा सकेगा कि लोगों को एयरपोर्ट पर किन-किन चीजों की आवश्यकता सबसे अधिक है और लोग क्या चाहते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper