30 की उम्र के बाद महिलाओं को नहीं करना चाहिए यह 4 काम

हम सभी जानते हैं कि लड़कियां अपनी सेहत से ज्यादा खूबसूरत देखने पर ध्यान देती हैं बहुत कम ही लड़कियां ऐसी होती हैं जिन्हें अपनी सेहत का ख्याल होता है। कम आयु में इन बातों पर ध्यान ना देना तो चलता है परंतु जब कोई लड़की 30 वर्ष या उससे ज्यादा की हो जाती है तो उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है आज हम आपको बताएंगे कि 30 वर्ष आयु होने के बाद लड़कियों को इन सारी समस्याओं से बचने के लिए क्या-क्या काम करना चाहिए।

1. लगभग 80% महिलाओं में 30 वर्ष के बाद शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम की कमी होना शुरू हो जाता है। इसीलिए महिलाओं को ज्यादातर कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर खाने का सेवन करना चाहिए। आपको बता दें कि कैल्शियम की कमी होने से हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती है जिससे हमें जोड़ों में दर्द, घुटने का दर्द, कमर दर्द जैसी अन्य कई बीमारियां होने का डर बना रहता है।

2. तीस साल की आयु के बाद महिलाओं के चेहरे पर झुरिया जैसी समस्याएं आना शुरू हो जाती है ज्यादातर महिला इसके लिए तरह-तरह की क्रीम लगाना शुरु कर देती है। परंतु यह बिल्कुल गलत है यदि कोई महिला दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पिए तो उसे कभी भी छोरियों जैसी इन समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

3. तीस साल की आयु के बाद महिलाओं को ज्यादातर समय घर में ही रहना पड़ता है जिससे उनका वजन बढ़ने की समस्या बनी रहती है इसके लिए उन्हें सुबह या शाम वॉकिंग जरूर करना चाहिए।

4. ज्यादातर महिलाएं 30 साल की आयु के बाद घर के घरेलू कामों की वजह से अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना बंद कर देती हैं। कई बार महिलाएं बड़ी-बड़ी बीमारियों को भी छोटी बीमारी समझकर टाल देती हैं परंतु यह बिल्कुल गलत है महिलाओं को वक्त-वक्त पर अपने शरीर का चेकअप जरूर करवाना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper