7 दिन, 7 उपाय

सप्ताह में 7 दिन होते हैं- सोमवार, मंगलवार, बुधवार, बृहस्पतिवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार। हर दिन के ग्रह भी अलग होते हैं। अगर इन दिनों के मुताबिक उपाय किए जाएं, तो जीवन की सभी तरह के कष्टों से निजात पाई जा सकती है। हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने से दिन शुभ और मंगलमय हो जाता है। इसके साथ ही हम अपने लिए रास्ते सफल और आसान बना सकते हैं। इन उपायों से आप अपने रास्ते की बाधाओं और नकारात्मक शक्तियों को दूर कर सकते हैं।

सोमवार : सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करना शुभ होता है। इसके लिए सोमवार की सुबह मंदिर में जाकर शिवलिंग पर कच्चा दूध चढ़ाएं। सफलता प्राप्ति के लिए यह एक अचूक उपाय है। इसके अलावा घर से निकलने से पहले दूध या पानी अवश्य पीएं। आप ऊं श्रां श्रीं श्रौं स: सोमाय नम: मंत्र का जाप भी कर सकते हैं। सोमवार को सफेद कपड़ों को प्रमुखता देने के साथ सफेद रूमाल को जेब में रखें।

मंगलवार : मंगलवार का दिन हनुमानजी का दिन होता है। इसलिए संकटमोचन के मंदिर जरूर जाएं। मंगलवार को हनुमानजी को पान और लाल फूल चढ़ाने से कष्ट दूर होते हैं। आप ऊं क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम: मंत्र का जाप कर सकते हैं। मंगलवार के दिन व्यक्ति को लाल कपड़े धारण करने चाहिए। इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

बुधवार : बुधवार के दिन भगवान गणेशजी की पूजा करें। पूजा में गणपति महराज को दूर्वा अर्पित करें। गणेशजी को बुधवार के दिन गुड़-धनिया का भोग लगाना काफी फलदायी होता है। बुधवार के दिन सौंफ खाकर ही घर से बाहर निकलें। आप बुधवार को कष्टों का निवारण करने के लिए ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम: मंत्र का जाप कर सकते हैं। बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए।

बृहस्पतिवार : इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। इससे अवश्य लाभ मिलता है। विष्णु भगवान के मंदिर जाएं। बृहस्पतिवार को श्रीहरि को पीले फूल चढ़ाने चाहिए। ऊं ग्रां ग्रीं ग्रों स: गुरुवे नम: मंत्र का जाप करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी। इस दिन पीले रंग का कुछ खाएं और पीले वस्त्र धारण करें।

शुक्रवार : इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। लक्ष्मी की पूजा में लाल फूल अर्पित करें। ऊं द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम: मंत्र का जाप करना भी लाभकारी होता है। दही खाएं और सफेद रंग के वस्त्र धारण करें।

शनिवार : शनिवार का दिन भी भगवान हनुमान का दिन है। इसलिए हनुमान के मंदिर जाएं। ऊं प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम: मंत्र का जाप करें। हनुमानजी के नाम से तिल का सेवन करें और नीले वस्त्र पहनें। उड़द दाल की खिचड़ी और भुने चने खाने से दरिद्रता दूर होती है।

रविवार : रविवार का दिन भगवान सूर्य का होता है। इसलिए रविवार को सूर्य देव को जल चढ़ाएं। साथ ही पूजा में लाल फूल अवश्य शामिल करें। ऊं ह्रां ह्रीं ह्रौ स: सूर्याय नम: मंत्र का जाप करें। इसके साथ गुड़ खाकर लाल वस्त्र धारण करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper