7 फरवरी से शादी के मुहूर्त शुरू

2 माह पश्चात् 7 फरवरी से विवाह के महूर्त शुरू हो रहे हैं। 7 फरवरी से 16 जुलाई तक शादी के मुहूर्त हैं । उसके बाद अगस्त से नवंबर माह तक कोई विवाह का मुहूर्त नहीं है। 8 दिसंबर से शुभ मुहूर्त शुरू होंगे। 18 अप्रैल को अक्षय तृतीया है । 21 जुलाई को भड़ली नवमी है। अक्षय तृतीया के दिन बिना मुहूर्त के भी विवाह होते हैं । इस वर्ष 21 जुलाई को भड़ली नवमी पर विवाह का मुहूर्त नहीं है। इसके बाद भी हिंदू समाज में भड़ली नवमी पर बड़ी संख्या में विवाह होते हैं।

फरवरी माह में 10 दिन मार्च में 11 दिन अप्रैल में 10 दिन मई में 9 दिन जून में 10 दिन जुलाई में 8 दिन और दिसंबर माह में 4 दिन विवाह के महूर्त हैं। उल्लेखनीय है कि हिंदू धर्म में विवाह के लिए शादी के मुहूर्त का विशेष स्थान है। इसमें कुछ दिन ऐसे होते हैं। जिसमें बिना मुहूर्त के भी शादियां होती हैं। हिंदू समाज में देवी-देवताओं के जन्मदिन पर भी शादी किए जाने की परंपरा शुरू हो गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper