88 वर्ष की उम्र में भी 25 साल के युवाओं को मात दे रही कल्याणी देवी, करतीं हैं एक्सरसाइज

अमूमन 80-85 की उम्र में बुजुर्ग अपने खुद के काम भी घर में मुश्किल से ही कर पाते हैं। स्वस्थ रहने के लिए अधिकांश बुजुर्ग सुबह टहलना ही पसंद करते हैं लेकिन कोरोना काल में उनका टहलना भी बंद हो गया है। ऐसे में घर मे बैठे बोर हो रहे बुजुर्गों को सिविल लाइंस निवासी 88 साल की कलानी देवी ने एक नई राह दिखाई है।

कल्याणी देवी इस उम्र में भी सभी व्यायाम कर रहे हैं जो 20 से 25 वर्ष के युवा फिट रहने के लिए करते हैं। सिविल लाइंस स्थित के सेल्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रोपराइटर केके श्रीवास्तव की मां कल्याणी देवी अपने घर में ही एक्सरसाइज कर रही हैं जो उनके बेटे और पोते करते आ रहे हैं।

वह नियमित रूप से पुश अप, शोल्डर प्रेस, साइकिलिंग, हैमर कर्ल, बाइसेप्स के लिए बारबेल कर्नल, लेग एक्सटेंशन आदि एक्सरसाइज बड़े आराम से कर ले रही हैं।उनके बेटे केके श्रीवास्तव ने बताया कि सप्ताह में 6 दिन और नियमित रूप से एक्सरसाइज कर रही है जबकि संडे को वह आराम करती हैं।

उनके एक्सरसाइज करने का वीडियो सोशल मीडिया में भी डाला गया है। 92 हजार से ज्यादा लोग वीडियो देख चुके हैं जबकि सैकड़ों की संख्या में लोगों ने यह वीडियो शेयर भी किया।

आयुर्वेदाचार्य डॉ। एसके राय बताते हैं कि 88 साल की कलानी देवी हमें स्वस्थ रहने की प्रेरणा देती हैं। यही कारण है कि उनका ऑक्सीजन लेवल और इम्यूनिटी इस उम्र में बहुत बेहतर है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper