90 के दशक की इस अभिनेत्री ने अपनी खूबसूरती से बना दिया था सबको दीवाना, शादी के बाद हो गईं इंडस्ट्री से दूर !

mumbai: 80 और 90 के दशक में खूबसूरत अदाकारा अर्चना जोगलेकर टीवी और फिल्मों का जाना पहचाना चेहरा थीं। अर्चना का जन्म एक मार्च 1965 को एक मराठी परिवार में हुआ था। अभिनेत्री होने के साथ साथ वह एक क्लासिकल डांसर भी हैं। उन्होंने उड़िया, मराठी और हिंदी फिल्मों-टेलीविजन सीरियल में काम किया है। तो चलिए उनके जन्मदिन के मौके पर बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

 

अर्चना की मां आशा जोगलेकर भी एक कत्थक डांसर हैं। उन्होंने ही अर्चना को डांस की ट्रेनिंग दी। 1963 में अर्चना की मां ने मुंबई में एक डांस स्कूल खोला जिसका नाम ‘अर्चना नृत्यालय’ रखा। अर्चना को फिल्म संसार से पहचान मिली। इसके अलावा मराठी फिल्म एका पेक्षा और अनापेक्षित में उनके काम को काफी सराहा गया।  उन्होंने टीवी सीरियल चुनौती, कर्मभूमि, फूलवंती और किस्सा शांति का में काम किया।

करियर के ऊंचाइयों पर रहते हुए अर्चना ने शादी कर ली और अमेरिका में शिफ्ट हो गईं। 1999 में अर्चना ने न्यू जर्सी में अपना एक डांस स्कूल खोला जहां वह बच्चों को क्लासिकल डांस सिखाती हैं। इतनी जल्दी शादी करने के बारे में अर्चना ने एक इंटरव्यू में कहा था कि मुझे सही व्यक्ति मिल गया जिसके साथ मैं परिवार शुरू करना चाहती थी। उन्होंने बगैर किसी शर्त के मेरे डांस को सपोर्ट किया। मेरे लिए डांस ऑक्सीजन की तरह है।

अर्चना फिल्मों से दूर हैं लेकिन वह सिनेमा को याद करती हैं। हालांकि अब वह फिल्में निर्देशित करना चाहती हैं। आज की अभिनेत्रियों में उन्हें आलिया भट्ट पसंद हैं और वह उन्हें लेकर एक फिल्म बनाना चाहती हैं। इसके अलावा वह कटरीना कैफ को लेकर डांस फिल्म करना चाहती हैं।

अर्चना जोगलेकर के बारे में हैरान करने वाली खबर पता चली जब 30 नवंबर 1997 में वह ओडिशा में एक उड़िया फिल्म की शूटिंग कर रही थीं। एक शख्स ने उनसे दुष्कर्म की कोशिश की थी। एक दिसंबर 1997 को पुलिस ने शख्स को गिरफ्तार कर लिया था। बाद में भुवनेश्वर फास्ट ट्रैक कोर्ट ने अप्रैल 2010 में उसे 18 महीने के कारावास की सजा सुनाई।

Source: Amar Ujala

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper