95 साल के हो गए ‘ट्रेजेडी किंग’, जानिए उनके जीवन से जुड़ी कुछ ख़ास बातें

नई दिल्ली: ब्रिटिश भारत में फिल्मी दुनिया में आगाज करने वाले अभिनेता दिलीप कुमार ने भारतीय सिनेमा की कई क्लासिक फिल्मों में काम किया है। आठ दशक से ज्यादा समय गुजर जाने के बाद भी वह अपने प्रशंसकों के दिलों में बसे हुए हैं, जिनके साथ वह सोशल मीडिया के जरिए संपर्क में बने हुए हैं। अभिनेता न सिर्फ बॉलीवुड के सबसे उम्रदराज कलाकार हैं बल्कि अपने आप में एक भारतीय संस्थान भी हैं।

‘ट्रेजेडी किंग’ कहे जाने वाले दिलीप कुमार का ही कमाल था कि उन्होंने कॉमेडी में भी वैसे ही जौहर दिखाए थे। भावों की हर गहराई के साथ वह राजकुमार भी उतनी ही सहजता से बने जितनी सहजता से किसान की भूमिका निभाई। सोमवार को 95 साल के हो गए अभिनेता ने बतौर कलाकार और एक शख्सियत, दोनों के रूप में खुद को बार-बार गढ़ा है।

इसे भी पढ़िए: खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती चटनी, इन समस्याओं से छुटकारा भी दिलाती है 

यादगार फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ के एक दृश्य में शहजादा सलीम के किरदार के रूप में उन्होंने कहा था, “तकदीरें बदल जाती हैं, जमाना बदल जाता है, मुल्कों की तारीख बदल जाती है, शहंशाह बदल जाते हैं, मगर इस बदलती हुई दुनिया में मोहब्बत जिस इंसान का दामन थाम लेती है, वही इंसान नहीं बदलता।” और, ये बोल शायद दिलीप कुमार के लंबे प्रेरणामयी जीवन को बखूबी बयां करते हों, लेकिन उनके अभिनय को नहीं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper