99% लोग अदरक से होने वाले इन फायदों के बारे में नहीं जानते

नई दिल्ली: नमस्कार दोस्तों आज हम आपके सामने स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ एक लेख लेकर आए हैं जिसमें हम आपको अदरक से जुड़े हुए कई रोचक तथ्य बताने जाएंगे। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अदरक को आयुर्वेद में एक औषधि का रूप माना गया है कई प्रकार की समस्याओं से निजात प्राप्त करने के लिए अदरक का प्रयोग करते हैं। आप की अधिक जानकारी के लिए बता दें कि अदरक के अंदर कार्बोहाइड्रेट, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम जैसे कई प्रकार के पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, और यह सभी तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। हमारे इस लेख का माध्यम आपको यह बताना है कि आखिर अदरक के सेवन से हमारे शरीर को किस प्रकार के फायदे होते हैं और वह कौनसे हैं। तो चलिए पढ़ते हैं अदरक से होने वाले फायदों के बारे में।

पाचन तंत्र प्रणाली को मजबूती प्रदान करना:- आजकल की भागदौड़ में लोगों के खानपान की तरफ से काम ध्यान रहता है और जुबान को स्वादिष्ट भोजन एवं चटपटा खाना खिलाने की तरफ ज्यादा रहता है जिस वजह से हमारा पाचन तंत्र काफी कमजोर हो जाता है जिस वजह से हमें खाना पचाने में काफी दिक्कतें आती हैं और पेट संबंधी कई प्रकार की समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती हैं किंतु यदि आप अदरक का प्रयोग करते हैं तो आप अपने पाचन तंत्र प्रणाली को काफी मजबूती प्रदान कर सकते हैं जिसके बाद आपको पेट संबंधी समस्याओं से निजात प्राप्त हो जाएगा।

गठिया का दर्द:- अदरक के अंदर एक एंटी-इन्फ्लॉमेट्री प्रॉपर्टी नामक तत्व पाया जाता है, जो हमारे शरीर में उत्पन्न गठिया के दर्द को समाप्त करने में बहुत ही अत्यधिक उपयोगी साबित होता है। यदि आप अपने खाने में अदरक का इस्तेमाल करते हैं या फिर अदरक का लेप दर्द वाली जगह पर लगाते हैं तो आपको गठिया के दर्द से राहत प्राप्त होती है। आपको इसके लिए में थोड़ी सी हल्दी और अदरक को पीसकर पेस्ट तैयार करना है और दिन में दो बार लगाएं ऐसा करने से आपको बहुत जल्द ही इस समस्या से छुटकारा प्राप्त हो जाएगा।

मासिक धर्म में उपयोगी:- आप सभी जानते हैं कि मासिक धर्म के दौरान औरतों के को बहुत अत्यधिक तकलीफ से गुजरना पड़ता है और यह दर्द असहनीय होता है यदि आप मासिक धर्म के दौरान अदरक वाली चाय पीते हैं तो आपको अपने दर्द से निजात प्राप्त होगा और आप इस चाय को दिन में दो बार पिए आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

माइग्रेन मे रहत:- आजकल देखा गया है कि लोगों को माइग्रेन की समस्या अत्यधिक उत्पन्न होती है क्योंकि दिमागी तौर पर लोग काफी चिंतित रहते हैं किंतु आप की अधिक जानकारी के लिए हम बताना चाहते हैं कि जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या रहती है वह अदरक का इस्तेमाल करके इस समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं एवं माइग्रेन का अटैक कभी आता है तो आप अदरक की चाय अवश्य पिएं यदि आप को उल्टी भी कभी आती है तो अदरक वाली चाय आपके लिए बहुत अत्यधिक फायदेमंद साबित होती है क्योंकि इसमें मौजूद तत्व आपके शरीर को अच्छा करके मजबूती प्रदान करती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper