TIPS: अपनाएं ये 7 आसान तरीके, ATM ट्रांजेक्शन पर नहीं लगेगा कोई चार्ज

एटीएम ट्रांजेक्शन पर लगने वाले चार्ज से बचने के लिए अगर आप भी कोई तरीका ढूंढ रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. आपके पास ऐसे 7 तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर अपना ट्रांजेक्शन चार्ज बचाया जा सकता है. इसके लिए आपको कुछ अहम बातों का ध्यान रखना होगा. जब तक एटीएम ट्रांजेक्शन फ्री नहीं हो जाती तब तक आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके चार्ज बचा सकते हैं.

आइये जानते हैं क्या हैं वो तरीके…

सही तरीके से बना लें कैश फ्लो की योजना
छोटे से छोटे काम के लिए एटीएम जाना छोड़ दें. कैश फ्लो की योजना पहले से ही बना कर चलें. पहले की तरह कम राशि निकालने की आदत छोड़ कर थोड़ा अधिक राशि निकालें. आपके पास कम से कम इतनी राशि होनी चाहिए कि अगले पांच-सात दिनों का खर्च चल जाए.

अपने बैंक के एटीएम का करें उपयोग
एटीएम इस्तेमाल पर चार्ज देने से बचने के लिए आप अपने बैंक के एटीएम का अधिक इस्तेमाल करें. आप चाहें तो अपने स्मार्टफोन के जरिए यह पता भी लगा सकते हैं कि आपके बैंक का एटीएम कहां पर है.

सैलरी अकाउंट का इस्तेमाल करें

कई बैंक सैलरी अकाउंट पर अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन की सुविधा देते हैं. साथ ही, कई बैंक अकाउंट में ज्यादा बैलेंस रखने पर एटीएम ट्रांजेक्शन की लिमिट में छूट देते हैं. SBI, HDFC, ICICI जैसे बैंक यह सुविधा दे रहे हैं.

कैश निकालने के लिए ही करें एटीएम का इस्तेमाल
अक्सर हम एटीएम का इस्तेमाल अपने खाते में बैलेंस जानने के लिए या फिर मिनी स्टेटमेंट देखने के लिए करते हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए. आप बैंकों की एसएमएस सुविधा या फोन बैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल इसके लिए कर सकते हैं. एटीएम का इस्तेमाल सिर्फ कैश निकालने के लिए ही करें.

पेमेंट के लिए कैश के इस्तेमाल से बचें

अगर आप अपने अधिकांश पेमेंट कैश के अलावा अन्य तरीकों से करेंगे तो आपको एटीएम के इस्तेमाल की जरूरत कम पड़ेगी. आप चाहें तो बहुत सारे पेमेंट नेटबैंकिंग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के जरिए कर सकते हैं. आजकल कई बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए बिल पेमेंट पर कैश बैक भी देते हैं. आप इन ऑफर्स का लाभ भी उठा सकते हैं.

इमरजेंसी के लिए कैश पास में रखें
आकस्मिक खर्चे के लिए अपने पास कुछ अतिरिक्त कैश रखें. लेकिन कैश ज्यादा रखना भी सही नहीं होगा. कहीं 20 रुपए एटीएम चार्ज बचाने के चक्कर में ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ जाए.

SMS सर्विस का इस्तेमाल करें

अगर आप एटीएम इस्तेमाल करके बैलेंस इंक्वायरी या मिनी स्टेटमेंट निकालते हैं तो भी कुछ सीमा के बाद चार्ज लगता है. ऐसे कामों के लिए एटीएम का इस्तेमाल करने की जगह एसएमएस की मदद लें. अधिकतर बैंक बैलेंस, अंतिम 5 से 10 ट्रांजेक्शन के लिए मिनी स्टेटमेंट्स और चेक की स्थिति जानने के लिए एसएमएस सर्विस ऑफर करते हैं.

The post TIPS: अपनाएं ये 7 आसान तरीके, ATM ट्रांजेक्शन पर नहीं लगेगा कोई चार्ज appeared first on LiveKhattaMeetha.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper