AC खरीदते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

इस समय गर्मी का मौसम चल रहा है और इस गर्मी से छुटकारा पाना सबसे जरूरी होता है, इस समय उत्तर भारत में गरम हवाएं और लू चलती रहती हैं जो किसी को भी बीमार बना सकती हैं। इस गर्मी से बचने के लोग अपने घरों में कूलर और एसी लगवाते हैं जिससे उनका घर ठंडा बना रहे और उन्हे गर्मी से छुट्टी मिल जाये। हमें एसी खरीदते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान देना होता है ताकि बाद में पछताना ना पड़ें और हमारा एसी अच्छे से चलता रहें।

AC खरीदते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना
AC खरीदते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना-
दोस्तों इस समय गर्मी का मौसम चल रहा है और इस गर्मी से छुटकारा पाना सबसे जरूरी होता है, इस समय उत्तर भारत में गरम हवाएं और लू चलती रहती हैं जो किसी को भी बीमार बना सकती हैं। इस गर्मी से बचने के लोग अपने घरों में कूलर और एसी लगवाते हैं जिससे उनका घर ठंडा बना रहे और उन्हे गर्मी से छुट्टी मिल जाये। हमें एसी खरीदते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान देना होता है ताकि बाद में पछताना ना पड़ें और हमारा एसी अच्छे से चलता रहें। आज हम आपको एसी खरीदते समय कुछ सावधानियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे आपको जरूर अपनाना चाहिये ताकि आप भी अपने घर के लिए एक अच्छा एसी खरीद सकें तो बने रहिए हमारे साथ बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

1.एसी की मार्केटिंग पर ना करे विश्वास-
हमें कभी भी एसी की मार्केटिंग पर ध्यान नहीं देना चाहिये क्योंकि एक एसी में बहुत सारे पार्ट होते हैं जिनके बारे में अक्सर कंपनियों द्वारा कोई जानकारी नहीं दी जाती है। यदि आप एसी ऑनलाइन खरीद रहे हैं तो साइट पर उसका रिव्यू जरूर देना चाहिये और कस्टमर का फीडबैक जरूर देखना चाहिये। यदि आप एसी ऑफलाइन खरीदने जा रहे हैं तो आपको उसके बारे पूरी जानकारी हासिल कर लेनी चाहिये ताकि बाद में आपको किसी प्रकार की शिकायत का सामना ना करना पड़े।

2.आवाज करने वाली एसी से बनाये दूरी-
दोस्तों मुख्यतः दो प्रकार के एसी इस समय बाजार में उपलब्ध हैं एक होता है स्प्लिट एसी जिसमे आपको आवाज नहीं देखने को मिलती हैं वहीं दूसरा होता विंडो एसी जो आवाज करता है जिससे आपको नींद आने में परेशानी होगी। एसी लगवाने से पहले एसी कहाँ पर लगवाना है इसके बारे में सोच लेना चाहिये क्योंकि कभी-कभी कमरे में जगह कम होने के कारण एसी गलत जगह लग जाता है जिससे रात में सोने में परेशानी होती है इसलिए आपको सारी बातें सोचकर ही एसी खरीदना चाहिये।

3.एसी की रिसेल वैल्यू पर रखे नजर-
एसी खरीदना आसान है लेकिन जब बाद में उसे बेचना होता है तब परेशानी होती है इसलिए आपको एसी खरीदते समय उसकी रिसेल वैल्यू पर भी ध्यान देना चाहिये। जिस एसी की रिसेल वैल्यू अच्छी होती है उसकी सर्वसिंग भी अच्छी होती है, इस विषय पर आपको एसी के डीलर से जरूर बात कर लेनी चाहिये ताकि आप जो एसी खरीदने जा रहे हैं वो आपके एक बेहतरीन प्रोडक्ट हो और आने वाले समय आपको कोई परेशानी नहीं होनी चाहिये।

4.बिजली कम खपत वाला एसी खरीदें-
दोस्तों एसी खरीदने के बाद एक सबसे बड़ी परेशानी इसके लंबे बिजली बिल की आती है, इसलिए आप जब भी एसी खरीदने जाते हैं तो आपको इसकी रेटिंग पर विशेष ध्यान देना चाहिये, जिस एसी की रेटिंग जितनी अच्छी होती हैं वो उतना ही बिजली कम खपता करता है। आपने देखा होगा की एसी पर 1 से लेकर 5 तक स्टार में रेटिंग मौजूद होती है, इससे यह मालूम चलता है कि एसी में जितने ज्यादा स्टार होंगे वो उतनी ही कम बिजली की खपत करने वाला है। एक बात और है कि एसी खरीदते समय इस बात का ध्यान देना चाहिये कि वो एसी इनवर्टर से चलने वाला एसी होना चाहिये ताकि बिजली जाने पर आपको कोई परेशानी ना होने पाये।

5.एसी कितना करेगा कूलिंग-
एसी खरीदने का यह सबसे बड़ा उद्देश्य होता है कि आपका एसी कितना ठंडा रखने वाला है इसलिए आपको अपने कमरे के हिसाब से एसी का चुनाव करना चाहिये यदि कमरा बड़ा है तो बड़ा एसी लेना चाहिये और कमरा छोटा है तो छोटे एसी से भी काम चलाया जा सकता है। वैसे एसी का आकार टन के हिसाब से 1 टन, 1.5 टन या 2 टन से आता है आप अपनी जरूरत के हिसाब से एसी का चुनाव कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper