अरबी : जानिए आपके लिए कैसे है लाभकारी सब्जी

पीके तिवारी

अरबी का कंद शक्ति और वीर्यवर्धक होता है, वहीं इसकी पत्तियां शरीर को मजबूत बनाती हैं। अरबी के कंदों और पत्तियों का साग बलबर्धक होती है। अच्छी तरह से उबले कंदों को नमक मिलाकर खाया जाए तो वीर्य पुष्ठि होती है, ऐसा दावा आदिवासी भी करते हैं।

आदिवासी हर्बल जानकारों की मानी जाए तो अरबी के कंदों की सब्जी का सेवन प्रतिदिन करने से ह्रदय भी मजबूत होता है। प्रतिदिन अरबी की सब्जी का सेवन उच्च-रक्तचाप में भी काफी उपयोगी है। अरबी की पत्तियों की डंठल को तोड़कर जलाया जाए और इसकी राख को नारियल के तेल के साथ मिलाकर फोडों और फुंसियों पर लेपित किया जाए तो काफी फायदा होता है।

प्रसव के बाद माताओं में दूध की मात्रा कम बनती हो तो अरबी की पत्तियों की साग या कंदों की सब्जी प्रतिदिन देने से अतिशीघ्र फायदा होता है। इसके पत्तों में बेसन लगाकर भजिये तैयार किए जाते हैं और माना जाता है कि ये भजिये वात रोग और जोड़ दर्द से परेशान रोगियों के लिए उत्तम होते हैं।

आर्थराइटिस रोग से त्रस्त व्यक्ति को ये भजिए जरूर खाना चाहिए। अरबी के पत्ते डंठल के साथ लिए जाएं और पानी में उबालकर पानी को छान लिया जाए। इस पानी में उचित मात्रा में घी मिलाकर तीन दिनों तक दिन में दो बार सेवन किया जाए तो लंबे समय से चली आ रही गैस की समस्या में फायदा होता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper