Auto Expo 2020: Maruti की नई Swift मचा सकती है धमाल, देगी 32 किमी का माइलेज!

दुनिया के सबसे बड़े मोटर शो में से एक Auto Expo 2020 इन दिनों ग्रेटर नोएडा में चल रहा है। इस दौरान नई टेक्नोलॉजी से लैस एक से बढ़कर एक कारें प्रदर्शित की गई हैं। वहीं, भारतीय कार बाजार की सबसे लोकप्रिय कंपनी मारुति ने अपनी पॉपुलर हैचबैक कार Maruti Swift के हाइब्रिड वर्जन की झलक पेश की है, जिसको इलेक्ट्रिक वर्जन कॉन्सेप्ट पर डेवलप किया गया है।

इसकी खास बात यह होगी कि स्विफ्ट हाइब्रिड में लगा हाइब्रिड पावरट्रेन से कार कम रफ्तार में छोटी दूरी तय कर सकेगी और JC08 टेस्ट साइकिल में इसका माइलेज 32 किमी प्रति लीटर तक होगा। इस सिस्टम का फायदा यह होगा कि जैसे ही इलेक्ट्रिक मोटर की चार्जिंग खत्म होगी, गाड़ी पेट्रोल इंजन पर चलने लगेगी। बता दें कि चीन में यह कॉन्सेप्ट काफी प्रसिद्ध है। वहां इलेक्ट्रिक और फ्यूल के बीच का कॉन्सेप्ट हाईब्रिड गाड़ियां खासी फेमस हैं। भारत में फिलहाल मारुति ही ऐसी कंपनी है जो हाइब्रिड गाड़ियों पर फोकस कर रही है। आइए जानते हैं हाइब्रिड स्विफ्ट की खासियतें…।

स्विफ्ट हाइब्रिड को ‘सुजुकी स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी’ पर डेवलप किया गया है। खास बात यह है कि स्विफ्ट हाइब्रिड में 48V का माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम दिया गया है। वहीं यह सिस्टम मारुति की फिलहाल आ रही कारों से ज्यादा पावरफुल है। मारुति बलेनो, अर्टिगा और सियाज में 12V का SVHS सिस्टम लगा है।

स्विफ्ट में आ रही नई हाइब्रिड टेक्नोलॉजी मौजूदा से ज्यादा पावरफुल है। यह एडवांस टेक्नोलॉजी न केवल कम प्रदूषण फैलाती है, बल्कि ड्राइविंग और एसेलरेशन में भी ज्यादा सुपीरियर है। इस सिस्टम में एडवांस लीथियम-आयन बैटरी टेक्नोलॉजी दी गई है, जो स्टार्ट-स्टॉप, टॉर्क असिस्ट और रिजेनरेटिव ब्रेकिंग में काफी कारगर है।

मारुति स्विफ्ट हाइब्रिड को फिलहाल जापान में ही बेचा जा रहा है। स्विफ्ट हाइब्रिड में 1.2 लीटर का डुअलजेट K12C पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 6000 आरपीएम पर 89 बीएचपी की पावर और 4,400 आरपीएम पर 120 एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगी। यह कार 5-स्पीड एएमटी के साथ आएगी। इसमें 15-इंच की बजाय 16-इंच के व्हील्स मिलेंगे।

स्विफ्ट हाइब्रिड की लंबाई 34840 एमएम, चौड़ाई 1692 एमएम और ऊंचाई 1500 एमएम होगी। वहीं इसका व्हीलबेस 2450 एमएम का होगा। इसका डिजाइन स्टैंडर्ड स्विफ्ट जैसा ही होगा। केवल हाइब्रिड बैज का ही अंतर होगा। इसमें डुअल कैमरा ब्रेक सपोर्ट, क्रूज कंट्रोल, वेंटिलाइज्ड ड्राइवर सीट और पैडल शिफ्टर्स का फीचर होगा। फिलहाल लॉन्चिंग से पहले मारुति ग्राहकों की प्रतिक्रिया जान रही है, अगर सबकुछ ठीक-ठाक रहा, तो इसे साल दीपावली पर लॉन्च किया जा सकता है। कीमतों की बात करें तो मौजूदा स्विफ्ट से यह थोड़ा महंगी होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper