कानपुर से सौ करोड़ से अधिक के पुराने नोट बरामद, दो गिरफ्तार

कानपुर: नोटबंदी के करीब 14 महीने बीतने के बाद उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के एक इलाके से करोड़ों रुपए के पुराने नोट मिलने से सनसनी फैल गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पुलिस और एनआईए की टीम ने बीते मंगलवार की रात कानपुर के स्वरूप नगर इलाके स्थित एक घर पर छापा मारा। छापे के दौरान पुलिस अलग-अलग कमरे में मौजूद पुराने नोटों के तीन बिस्तर देखकर सन्न रह गई। पुराने नोटों की गिनती जारी है(ईएमएस)। अनुमान है कि यहां से 100 करोड़ रुपये से अधिक रुपए के पुराने नोट बरामद हुए हैं।

इस मामले में कानपुर के दो नामी लोगों को हिरासत में लिया गया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) कानपुर एके मीणा ने बताया कि उन्हें सूचना मिली कि कानपुर के एक नामी व्यक्ति के घर पर करोड़ों रुपये के पुराने नोट रखे हैं। सूचना के बाद एसपी पश्चिम डॉ. गौरव ग्रोवर व एसपी पूर्वी अनुराग आर्य की टीम ने छापेमारी शुरू की।

टीम ने नामी व्यापारियों के स्वरूपनगर, गुमटी, जनरलगंज व अस्सी फिट रोड स्थित प्रतिष्ठानों में छापेमारी कर बड़ी मात्रा में पुराने नोट बरामद किए। एसएसपी ने बताया कि आरबीआई और आईटी डिपार्टमेंट के अधिकारियों को सूचना दे दी गई थी। जो रुपये बरामद किए गए हैं, उनकी गिनती जारी है।

नामी लोगों के पास से इतनी बड़ी संख्या में पुराने नोट बरामद होने के बाद लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि क्या अब भी पुराने नोट बदले जा रहे हैं। सूत्रों की मानें तो पूर्वांचल से कुछ लोग कानपुर पहुंचे थे। इन्हीं के माध्यम से पुराने नोट बदले जाने थे। इन लोगों को व्यापारियों ने शहर के अलग-अलग होटलों में ठहराया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper