CBSE की आकलन योजना को सुप्रीम कोर्ट की हरी झंडी, 15 जुलाई से पहले जारी होंगे सीबीएसई और ICSE के परिणाम

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सीबीएसई बोर्ड एग्जाम को लेकर नया हलफनामा पेश कर दिया है। हलफनामे में उन सारी बातों को स्पष्ट करने की कोशिश की गई है, जिन पर वीरवार को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने ऐतराज जताया था। नए हलफनामे में साफ किया गया है कि CBSE और ICSE दोनों के नतीजे 15 जुलाई से पहले घोषित कर दिए जाएंगे।

सीबीएसई ने बताया कि ये नतीजे तीन पेपर के मूल्यांकन के आधार पर ही जारी होंगे और इसी आधार पर स्टूडेंट्स दाखिला ले सकते हैं। 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स बाद में एग्जाम दे सकते हैं। अगर वे ऐसा विकल्प चुनते हैं तो परीक्षा में हासिल किए गए नंबर ही फाइनल होंगे और असेसमेंट के नंबर नहीं जुड़ेंगे। सीबीएसई के हलफनामे को मंजूर करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बोर्ड को नोटिफिकेशन जारी करने की अनुमति दे दी है। इसी के साथ इस बात पर मुहर भी लग गई कि 1 से 15 जुलाई को होने वाली सीबीएसई की परीक्षाएं अब रद्द कर दी गईं हैं।

अब ऐसे होगा CBSE का असेसमेंट
– जिन छात्रों ने अब तक तीन से ज़्यादा पेपर दिए हैं उनके तीन सर्वश्रेष्ठ पेपर का एवरेज निकाला जाएगा और ये नंबर बचे हुए पेपर में दिए जाएंगे।
– जिन छात्रों ने अब तक तीन पेपर दिए हैं उनके दो सर्वश्रेष्ठ पेपर का एवरेज निकाला जाएगा और ये नंबर बचे हुए पेपर के लिए दिए जाएंगे।
– जिन छात्रों ने अब तक सिर्फ दो पेपर दिए हैं उनके प्रैक्टिकल एग्जाम को मिलाकर एवरेज निकाला जाएगा, हालांकि ऐसे बहुत कम छात्र हैं।
– ICSE बोर्ड अपने असेसमेंट का तरीका एक हफ्ते में सार्वजनिक करेगा।

हलफनामे में सुप्रीम कोर्ट से क्या-क्या कहा गया
– एसजी ने कोर्ट में कहा कि एग्जाम को लेकर अभी कोई वक्त नहीं बता सकते। अगर हालात ठीक नहीं हुए तो कोई एग्जाम नहीं होगा।
– हमने स्टूडेंट्स को विकल्प दिया है अगर हालात सामान्य होते हैं तो वे एग्जाम दे सकते हैं।
– अगर सामान्य हालात होने पर एग्जाम कराएंगे तो स्टूडेंट्स को नोटिफिकेशन जारी कर दो हफ्ते का समय देंगे ताकि वे एग्जाम देने का विकल्प चुन सकें
– ICSE ने भी सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वो बाद में दसवीं के स्टूडेंट्स को एग्जाम देने का विकल्प दे सकता है। बता दें कि आईसीएससी का औसत नंबर फॉर्मूला सीबीएसई से अलग होता है।
– आईसीएसई आने वाले हफ़्ते में अपना औसत अंक का फॉर्मूला वेबसाइट पर उपलब्ध कराएगी।
– 12वीं के जो छात्र 15 जुलाई तक आने वाले नतीजे से खुश होंगे उनके लिए एग्जाम ज़रूरी नहीं होगा, लेकिन जो छात्र असेसमेंट के नंबर से खुश नहीं होंगे या और बेहतर करना चाहते हैं वह एग्जाम से सकते है। जो भी छात्र एग्जाम देंगे उनके एग्जाम वाले नंबर ही अंतिम माने जाएंगे और असेसमेंट के नंबर नहीं जुड़ेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper