उद्योग भारती सम्मेलन में रजनीश चोपड़ा को सीएम योगी ने किया सम्मानित

लखनऊ : यूपी की योगी सरकार की ‘वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रॉडक्ट’ योजना को गांवों तक पहुंचाई जाएगी। सरकार की मंशा इस योजना के जरिए अगले तीन साल में प्रदेश के 20 लाख से ज्यादा युवाओं को रोजगार से जोड़ने की है। रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लघु, सूक्ष्म, मध्यम उद्योगों की संस्था लघु उद्योग भारती के उद्यमी सम्मेलन में उद्यमियों को इस योजना से जुड़कर इसका विस्तार करने की अपील की। इस अवसर पर सेफ्टी कंट्रोल्स ऐंड डिवाइसेस कंपनी के रजनीश चोपड़ा को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सम्मानित किया। इसके साथ त्रिवेणी अल्मीरा के वरुण तिवारी, ग्लोरिया इंजिनियरिंग के पवन अग्रवाल, सुप्रभा इंडस्ट्रीज के बीएल गोयल समेत 19 उद्यमियों को सम्मानित किया गया।

गोमतीनगर के एक होटल में आयोजित उद्यमी सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में 60,000 से ज्यादा ग्राम पंचायतें और 2.60 लाख से ज्यादा मजरे हैं। ‘वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रॉडक्ट’ योजना को सभी ग्राम पंचायतों और मजरों तक पहुंचाया जाएगा। सरकार इस योजना से अधिक से अधिक युवाओं को जोड़ेगी। उन्होंने कहा कि सरकार स्थानीय उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रॉडक्ट की मार्केटिंग, पैकेजिंग और ब्रैंडिंग में मदद कर सकती है। इसके लिए काम भी कर रही है, मगर इसमें अधिक से अधिक युवा जुड़ें, इसके लिए लघु उद्योग भारती जैसी संस्थाएं काफी मदद कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं में काफी प्रतिभा है। इस प्रतिभा को निखारने और उद्योगों के लिए बेहतरीन माहौल पैदा करने में ऐसी संस्थाएं काफी मदद कर सकती हैं।

मुख्यमंत्री ने ताजमहल की नक्काशी का जिक्र करते हुए कहा कि ताजमहल में पत्थरों पर जो कलाकृतियां उभरी हैं, वह कहीं और की नहीं बल्कि काशी की कला है। यह विरासत हमारी है, लेकिन उसका श्रेय कोई और ले रहा है। लघु उद्योग भारती की ओर से आयोजित इस सम्मेलन में प्रदेशभर से आए उद्यमियों ने हिस्सा लिया। सम्मेलन के दौरान वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने उद्यमियों की समस्याएं सुनीं। अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अनूप चन्द्र पांडेय ने औद्योगिक क्षेत्रों की समस्याओं के जल्द निस्तारण का आश्वासन दिया। इस दौरान लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष जितेन्द्र, प्रदेश अध्यक्ष राकेश गर्ग, महामंत्री रविन्द्र सिंह, लखनऊ के उद्यमी संदीप सक्सेना, प्रवीण कुमार समेत प्रदेशभर से आए 500 से ज्यादा उद्यमी मौजूद रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper