स्थानीय निकाय निदेशालय में हुई तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन

नई दिल्ली: स्थानीय निकाय निदेशालय में आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का बुधवार को समापन हो गया। तीन दिवसीय कार्यक्रम में प्रदेश भर से आए जिला कार्यक्रम प्रबंधकों को एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के विषय में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन GZI के तकनीकी सहयोग से किया गया।

तीन विदसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतिम दिन जिला कार्यक्रम प्रबंधकों को एम आर एफ सेंटर (मटीरियल रिकवरी फैसिलिटी) के सफल संचालन एवं वहां पर इस्तेमाल होन वाली तकनीकों की पूरी जानकारी देने के लिए फील्ड विज़िट पर ले जाया गया। और फील्ड विज़िट के बाद जिला कार्यक्रम प्रबंधकों ने अपने अनुभव एक दूसरे के साथ साझा किए। प्रशिक्षण के दौरान ज़िला कार्यक्रम प्रबंधकों को टीमों में विभाजित कर कई गतिविधियां भी कराई गई और उनमें विजेता रही टीम ‘‘वॉरियर चीता’’ । विजेता टीम को पुरस्कर देकर सम्मानित किया गया एवं प्रशिक्षण में सम्मिलित होने वाले प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट प्रदान किये गये।

प्रशिक्षण कार्यक्रम एम आर एफ सेंटर स्थापित करने के लिए आवशयक मानकों के बारे में भी जानकारी दी गई। लखनऊ के महोना नगर पंचायत में निर्मित एवं सक्रिय एमआरएफ सेंटर की विज़िट के बाद जिला कार्यक्रम प्रबंधकों ने सेंटर की सभी व्यावहारकि पक्षों को समझा। कार्यक्रम का समापन करते हुए अपर निदेशक, स्थानीय निकाय डा0 असलम अंसारी जी ने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान जिला कार्यक्रम प्रबंधकों का उत्साह देखते ही बन रहा था और भविष्य में ऐसे और भी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उपनिदेशक, स्वच्छ भारत मिशन नगरीय श्री सुनील यादव जी ने प्रशिक्षिकों को फैसिलिटेट किया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper