सस्पेंस से कांग्रेस ने उठाया पर्दा, पूर्वांचल के बाहुबली नेता अजय राय को बनाया वाराणसी से उम्मीदवार

लखनऊ. कांग्रेस ने वाराणसी में महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के चुनाव लड़ने के सस्पेंस से पर्दा उठा दिया है। प्रियंका मोदी के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ेंगी। बुधवार को कांग्रेस ने वाराणसी व गोरखपुर में अपने प्रत्याशी उतार दिया है। कांग्रेस ने वाराणसी में एक बार फिर पूर्वांचल के बाहुबली नेता अजय राय पर भरोसा जताया है। अजय राय 2014 के चुनाव में मोदी के खिलाफ मैदान में थे। लेकिन उन्हें महज 75 हजार वोटों से संतोष करना पड़ा था। कांग्रेस ने गोरखपुर में मधुसूदन तिवारी को टिकट दिया गया है।

अमेठी दौरे के दौरान पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए कहा था कि वाराणसी से क्यों न चुनाव लड़ूं? अमेठी की जनता ने भी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पत्र भेजकर पीएम मोदी के खिलाफ प्रियंका गांधी को चुनाव लड़ाने के लिए अनुरोध किया था। लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष व प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर समेत अन्य शीर्ष नेताओं ने वाराणसी के उम्मीदवार पर सस्पेंस बरकरार रखा। भारतीय जनता पार्टी के सदस्य और पांच बार के विधायक रहे राय ने 2009 में इसलिए दल बदल लिया था, क्योंकि उन्हें लोकसभा के लिए भाजपा ने टिकट नहीं दिया। 2009 में वे समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी के रूप में भाजपा के मुरली मनोहर जोशी के खिलाफ चुनाव लड़े। लेकिन चुनाव अजय राय तीसरे स्थान पर रहे। तब मुरली मनोहर जोशी ने ये चुनाव 203,122 मतों से जीता था।

चौथे चरण में सभी प्रमुख पार्टियों ने बाहुबली और धनबलियों पर लगाया दांव

2009 के चुनाव बाद सपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए अजय राय पर कांग्रेस ने भरोसा जताते हुए तत्कालीन पीएम कैंडिडेट नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी से टिकट दिया था। मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री पद के दावेदार नरेंद्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच था। इस मुकाबले में मैदान में अजय राय समेत 42 प्रत्याशियों ने अपनी चुनौती पेश की थी। नरेंद्र मोदी ने आसान मुकाबले में केजरीवाल को 3 लाख 71 हजार 784 मतों के अंतर से हराया था। तीसरे नंबर पर कांग्रेस के उम्मीदवार अजय राय रहे जिनके खाते में महज 75 हजार 614 वोट ही पड़े थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper