Corona Update: MP में एक लाख से कम हुई सक्रिय मरीजों की संख्या, सात हजार से अधिक मिले नए मरीज

भोपाल: मध्य प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या शुक्रवार को एक लाख से नीचे आ गई। प्रदेश में हर दिन जितने नए मरीज मिल रहे हैं उससे ज्यादा स्वस्थ होने की वजह से सक्रिय मरीजों की संख्या कम होने लगी है। 10 मई को प्रदेश में रिकॉर्ड 1,11,366 मरीज थे, यह आंकड़ा कम होते-होते 14 मई को 99,970 पर आ गया।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को प्रदेश में 68,504 सैंपल की जांच में 7,571 मरीज मिले हैं। इस तरह संक्रमण दर 11 फीसद रही। 19 अप्रैल को प्रदेश में संक्रमण दर 25 फीसद पर पहुंच गई थी। इसके बाद से इसमें लगातार कमी आ रही है। पिछले एक हफ्ते से यह दर हर दिन लगभग एक फीसद कम हो रही है।

इसका मतलब यह है कि संक्रमण लगातार कम हो रहा है। अच्छी बात यह भी है कि संक्रमण दर और मरीज कम होने के बाद भी लोग बड़ी संख्या में जांच करवाने पहुंच रहे हैं। शुक्रवार को प्रदेश भर में 68,504 सैंपलों की जांच की गई जो अब तक एक दिन में जांचे गए सैंपलों में सर्वाधिक है। शुक्रवार को प्रदेश में अलग-अलग जिलों में 72 मरीजों की मौत कोरोना की वजह से दर्ज की गई, जबकि 11,973 लोग स्वस्थ हुए हैं। प्रदेश के 52 जिलों में से 25 ऐसे जिले हैं जहां शुक्रवार को कोरोना से एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper