निदेशक स्थानीय निकाय नेहा शर्मा ने शिवरी प्लांट स्थित लेगेसी वेस्ट साइट का किया निरीक्षण

लखनऊः निदेशक स्थानीय निकाय श्रीमती नेहा शर्मा ने शुक्रवार को लखनऊ के मोहान रोड स्थित शिवरी प्लांट के निकट लेगेसी वेस्ट साइट (पुराना कचरा निस्तारण सयंत्र) का निरीक्षण किया। इस दौरान निदेशक महोदया ने शिवरी स्थित प्लांट का रिवाइवल प्लान बनाते हुए प्लांट को पूर्ण क्षमता के साथ संचालित किए जाने के निर्देश दिए। प्लांट के संचालित होने के बाद उत्सर्जित कूड़े का प्रबंधन प्लांट के माध्यम से किया जा सकेगा।

निरीक्षण के दौरान निदेशक महोदया ने लेगेसी वेस्ट से जनित लीचेट (कूड़े से निकलने वाला गंदा पानी) का प्रबंधन व्यापक रूप से किए जाने के निर्देश दिए। इससे किसी भी तरह की क्षति से बचा जा सकेगा। निदेशक ने लेगेसी वेस्ट से आच्छादित 19 हेक्टेयर भूमि से लेगेसी वेस्ट निस्तारण तय समय सीमा के भीतर किए जाने के भी निर्देश दिए। इसके माध्यम से 18 लाख टन लेगेसी वेस्ट से आच्छादित भूमि का पुर्नरुद्धार करते हुए भूमि का उपयोग निकाय के अन्य कार्यों में किया जा सकेगा। स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 शुरू हो चुका है। निदेशक ने नगर निगम लखनऊ को इस सर्वेक्षण में सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए ज़मीनी स्तर पर कार्य करने के लिए कहा है। इससे राजधानी के साथ-साथ प्रदेश की रैंकिंग में भी सुधार आएगा।

निरीक्षण के दौरान लखनऊ की मेयर श्रीमती संयुक्ता भाटिया, नगर आयुक्त श्री इंद्रजीत सिंह, अपर नगर आयुक्त श्री पंकज सिंह एवं अवनेन्द्र कुमार, मुख्य अभियंता श्री महेश वर्मा (सिविल) एवं संजय कटियार (वि/यां) , पर्यावरण अभियंता श्री संजीव प्रधान एवं एसएफआई श्री जितेन्द्र कुमार वर्मा भी उपस्थित रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper