चेकिंग के बाद ही मिल रही है एंट्री, अनलॉक 1 के बावजूद दिल्ली-नोएडा बॉर्डर बंद

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संकट के कारण देश में लॉकडाउन अब भी लागू है. एक जून से इस लॉकडाउन का नया चरण शुरू हो रहा है, जिसमें कई तरह की छूट दी गई हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइन्स के अनुसार, अब निजी वाहन से देश के किसी भी हिस्से में जा सकते हैं. इसके लिए राज्य सरकार द्वारा बस बॉर्डर खुले होने की इजाजत होनी चाहिए. हालांकि, राजधानी दिल्ली और उससे सटे नोएडा, गाजियाबाद जैसे शहरों में रहने वाले लोगों को अभी भी कुछ हदतक परेशानी झेलनी पड़ सकती है.

दिल्ली सरकार की ओर से लॉकडाउन 4 के वक्त ही बॉर्डर को खोल दिया गया था और एंट्री-एग्जिट के लिए किसी पास की जरूरत नहीं थी. लेकिन, नोएडा और गाजियाबाद ने अपने बॉर्डर नहीं खोले हैं और तर्क दिया गया है कि पिछले कुछ दिनों में जो कोरोना के केस सामने आए हैं उनमें अधिकतर दिल्ली से संबंधित हैं.

सोमवार सुबह भी नोएडा बॉर्डर पर जाम जैसी स्थिति दिखी और यहां चेकिंग के बाद ही लोगों को एंट्री दी जा रही है.

दिल्ली से नोएडा या गाजियाबाद आना कितना आसान?

दिल्ली से नोएडा-गाजियाबाद के बॉर्डर पर स्थिति में कुछ बदलाव नहीं आया है. यहां अब भी बॉर्डर बंद है और सिर्फ उन लोगों को एंट्री दी जा रही है, जिनके पास ई-पास है. इसके अलावा जो लोग बेहद जरूरी कार्यक्षेत्र से जुड़े हैं, उदाहरण के तौर पर मीडियाकर्मी-स्वास्थ्यकर्मी.

उत्तर प्रदेश में आज से किस तरह की छूट मिलेगी?

• सभी सरकारी ऑफिस खुल पाएंगे. लेकिन तीन पालियां होंगी, 9-5, 10-6, 11-7

• सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक दुकानें खुल सकेंगी. सुपर मार्केट को भी खुलने की इजाजत.

• मिठाई की दुकान खुल पाएंगी, लेकिन सिर्फ पार्सल की सुविधा.

• बैंक्वेट हॉल खुल सकेंगे, लेकिन सिर्फ 30 लोगों को इजाजत.

• सैलून, ब्यूटी पार्लर खुल सकेंगे, लेकिन कोरोना से जुड़ी गाइडलाइन्स का पालन जरूरी.

• पार्क खुल सकेंगे, सुबह और शाम 5 से 8.

• स्टेडियम खुलने की इजाजत, लेकिन दर्शक नहीं होंगे.

• टू व्हीलर और फोर व्हीलर वालों को आरोग्य सेतु ऐप रखना जरूरी.

• प्रदेश में रोडवेज़ बसें चल सकेंगी, लेकिन ड्राइवरों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाना होगा.

• 8 जून से धार्मिक स्थल, शॉपिंग मॉल, होटल और रेस्तरां खुल पाएंगे.

अगर दिल्ली की बात करें तो राजधानी में लॉकडाउन 4 के वक्त ही काफी हद तक छूट दे दी गई थी. दिल्ली में बसें, दुकानें, बाजार भी खुलना शुरू हो गए थे.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper