यूपी मदरसा शिक्षा परिषद की परीक्षाएं शुरू, जमीन पर बैठकर परीक्षा देने को मजबूर छात्र

लखनऊ: उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा संचालित अरबी व फारसी की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं. राजधानी लखनऊ में यह परीक्षा 11 केंद्रों पर 16 अप्रैल से 23 अगस्त के बीच होगी. इस परीक्षा में 6346 परीक्षार्थी शामिल होंगे. परीक्षा 2 पालियों में होगी. सुबह की पाली सुबह 8 बजे से 11 बजे तक होगी, जिसमें मुंशी एवं मौलवी के परीक्षार्थी शामिल होंगे. दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक होगी, जिसमें आलिम कामिल एवं फाजिल कक्षाओं के परीक्षार्थी शामिल होंगे.

परीक्षा केंद्रों पर देखने को मिली अव्यवस्था

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अभी हाल में अपने आदेश में कहा था कि इस बार उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परीक्षाएं नकल विहीन होंगी. यानी की सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होंगी. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने मदरसों के आधुनिकरण की भी बात की थी. सूत्रों की माने तो मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार की मदरसा शिक्षा आधुनिकीकरण योजना के लिए 30.53 करोड़ रुपये का बजट भी जारी किया है.

छात्र अंधरे और चिलचिलाती गर्मी में परीक्षा देने को मजबूर

लेकिन आज जब हकीकत जानने के लिए हमारे छायाकार चौक स्थित शाहमीना रोड पर सुल्तानुमदारी परिक्षा केंद्र पर पहुंचे तो वहां व्यवस्था देखने वाली थी. इस परीक्षा केंद्र में छात्रों के बैठने तक के लिए सीट नहीं थी. छात्र जमीन पर बैठकर परीक्षा दे रहे थे. इतना ही नहीं सरकार का सीसीटीवी भी इस परीक्षा केंद्र में कहीं नहीं दिखा. और तो और छात्रों के लिए पानी भी पिलाने वाला कोई नहीं था.

वहीं, जब अग्रसेन परीक्षा केंद्र का निरिक्षण किया तो वहां भी यही स्थित देखने को मिली, यहां छात्रों के लिए सीट तो थी लेकिन बिजली की कोई व्यवस्था नहीं थी, छात्र अंधरे और चिलचिलाती गर्मी में परीक्षा देने को मजबूर थे. वहीं जब इस बारे में परीक्षा नियंत्रक से बात करने की कोशिश की गई तो उन्होंने बोलने से इंकार कर दिया.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper