Exit Poll : किसके सिर सजेगा ताज, कौन होगा कुर्सी का हकदार , जानिए बस एक क्लिक में….

नई दिल्‍ली। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के 7वें चरण के लिए सोमवार को वोटिंग संपन्‍न होने के साथ ही लोगों की नजर अब 10 मार्च को आने वाले चुनाव नतीजों पर टिक गई है। चुनाव में इस बार सत्‍तारूढ़ बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा है। एक्जिट पोल 2022 के अनुमान के अनुसार, बीजेपी यूपी में जीत दर्ज करने जा रही है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद सामने आए तीन शुरुआती एक्ज़िट पोल के नतीजे मिल गए हैं, जिनमें भारतीय जनता पार्टी (BJP) को 200 से ज़्यादा सीटें मिलती नज़र आ रही हैं।

एक्ज़िट पोल के अनुमानों के अनूसार, भाजपा अपने सहयोगियों के साथ आसानी से बहुमत के लिए जरूरी 202 सीटों के आंकड़े तक पहुंचती दिख रही है। यूपी की 403 सीटों में से बीजेपी और सहयोगी पार्टियां 230 से 245 सीटों पर जीत हासिल करने जा रही है। कांग्रेस को केवल 2 से 6 सीटों और बसपा को 5 से 10 सीटों से ही संतोष करना पड़ेगा। समाजवादी पार्टी को 150 से 165 सीटों पर जीत हासिल होने का अनुमान ईटीजी रिसर्च के एक्जिट पोल्‍स में लगाया गया है।

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद अब एग्जिट पोल्स के आंकड़े इस ओर संकेत दे रहे हैं कि राज्य में किसी को भी बहुमत ना मिलने के आसार हैं। उत्तराखंड में बीजेपी (BJP) को 41 फीसदी , कांग्रेस (Congress) को 39 फीसदी, आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) को 9 फीसदी और अन्य को 11 फीसदी वोट मिल सकता है। वहीं सीटों की बात करें तो बीजेपी को 26-32, कांग्रेस को 32-38, आप को 0-2 और अन्य के हिस्से में 3-7 सीटें आ सकती हैं। साल 2017 के आंकड़ों की बात करें तो बीजेपी को 56 कांग्रेस को 11 और 3 सीटें अन्य के खाते में आईं थीं।

पंजाब विधानसभा चुनाव के नतीजे भले ही 10 मार्च को आएंगे, लेकिन यहां किसकी सरकार बनेगी, ये एग्जिट पोल में सामने आ चुका है। बता दें कि सूबे में इस बार आम आदमी पार्टी को बहुमत मिलने का अनुमान है। AAP को प्रदेश में 76 से 90 सीटें मिल सकती हैं। जबकि कांग्रेस को 19 से 31 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं भाजपा के खाते में सिर्फ 1-4 सीटें आने का अनुमान है।

यूपी में सातवें चरण के मतदान की समाप्ती के बाद तमाम एग्जिट पोल (Exit Poll 2022) के नतीजे सामने आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर सहित पांच राज्यों में हुए मतदान के बाद सभी को 10 मार्च को आने वाले नतीजों का इंतजार है। असली नतीजों से पहले गोवा के एग्जिट पोल के नतीजे सामने आए हैं। गोवा में बीजेपी को सबसे ज्यादा 33 फीसदी वोट मिलने का अनुमान। कांग्रेस को 32 फीसदी वोट मिल सकता है। 40 विधानसभा सीटों वाले इस राज्य में बीजेपी को 14-18 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस 15 से 20 सीटें जीत सकती हैं।

गोवा में कांग्रेस को सबसे अधिक 33 प्रतिशत वोट मिलते दिख रहे हैं। एग्जिट पोल के अनुसार, BJP को 31 प्रतिशत, MGP+ को 12 प्रतिशत, आम आदमी पार्टी को 12 प्रतिशत, और अन्य को 12 प्रतिशत वोट मिलते दिख रहे हैं। गोवा की 40 सीटों में से कांग्रेस को 14 से 19 सीटें मिलते दिख रही हैं। बीजेपी को 13 से 18 सीटें मिलते दिख रही हैं। जबकि गोवा में MGP+ को 2 से 5 सीटें, आम आदमी पार्टी को 1 से 3 और अन्य को भी 1 से 3 सीटें मिलते दिख रही हैं। गोवा में बहुमत के लिए 21 सीटें चाहिए, लेकिन कांग्रेस यहां सबसे बड़ी पार्टी तो बन रही है, लेकिन बहुमत से पीछे रह सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper