जर्मनी के दो भाइयों ने बनाया दुनिया का पहला ‘बाथटब ड्रोन’

बर्लिन: जर्मनी के दो भाइयों ने मिलकर एक बाथटब को ड्रोन में तब्दील कर दिया। इसमें एक व्यक्ति अंदर बैठकर आराम से उड़ान भर सकता है। दिलचस्प यह है कि यह दुनिया का पहला होममेड ‘बाथटप ड्रोन’ है। दोनों भाइयों जोहेन्स और फिल्लिप मैकेनबैकर ने यह ड्रोन एक बाथटब से बनाया है। बता दें कि सोशल मीडिया पर ये दोनों भाई ‘द रियल लाइफ गाइज’ के नाम से मशहूर हैं। फिलहाल इनके नए प्रोजेक्ट ‘बाथटब ड्रोन’ ने इन्हें और भी ज्यादा मशहूर कर दिया है। यह बाथटब रिमोट से कंट्रोल होता है।

इसमें वही तकनीक इस्तेमाल हुई है, जो सामान्य ड्रोन में होती है। दोनों भाई इसे जिम के आसपास उड़ाते हैं। इस ड्रोन के अंदर एक पायलट रहता है। दोनों भाइयों ने अपने बाथटब को ड्रोन में तब्दील करने और इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में कई महीने खर्च किए हैं। कुछ लोग उनके इस काम को देखकर दंग रह गए हैं। दोनों भाइयों के इस प्रोजेक्ट में जर्मन सरकार का पूरा सहयोग है। ड्रोन के बनाने के लिए दोनों भाइयों को जर्मन सरकार ने बाकायदा इजाजत दी है। हालांकि, इस ड्रोन को फिलहाल उन्हें 30 मीटर से कम ऊंचाई पर ही उड़ाना होगा।

इसी शर्त के साथ यह प्रोजेक्ट अप्रूव हुआ है। दोनों भाइयों ने मिलकर इस प्रोजेक्ट को साल 2017 की गर्मियों से शुरू किया था। इस बाथटब ड्रोन को चलाने के लिए सही मोटर और मशीन तथा अन्य स्रोत का जुगाड़ करने में उन्हें दो महीने लग गए। इसे निश्चित रूप से उड़ने योग्य बनाने के लिए बेहतर संचालित यंत्रों का होना अत्यंत आवश्यक था। इस प्रोजेक्ट को स्पॉन्सर करके अन्य कंपनियां भी इन दोनों भाइयों की मदद कर रही हैं, ताकि वे इस पर अधिक फोकस कर सकें। यह बाथटब फिलहाल इंडोर क्षेत्र में ही उड़ान भरता है।

हालांकि, भविष्य में दोनों भाइयों की योजना है कि इसे बाहर उड़ान भरने योग्य बनाया जाए। हालांकि, इस बाथटब ड्रोन को बनाने का काम यूं ही शुरू किया गया था, लेकिन इसके जरिए भविष्य में बड़ी समस्याओं को सुलझाया जा सकता है। अगर बाहर इस ड्रोन को उड़ाने की इजाजत मिल जाती है, तो दुनियाभर में ट्रैफिक जाम से यकीनन राहत मिल सकती है। जर्मनी के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन एलबीए के अनुसार, घर से बाहर भी 98 फीट से नीचे उड़ान भरने के लिए इन भाइयों को सरकार से इजाजत लेने की जरूरत नहीं है, इसलिए अब कानूनी तौर पर भी यह इसे बाहर उड़ा सकते हैं।

इस बाथटब ड्रोन का वीडियो जारी किया गया है, जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं। फिल्लिप का कहना है कि वीडियो पर मिल रही प्रतिक्रिया काफी अच्छी है। कुछ लोगों ने हमें यह सलाह भी दी है कि इस तरह के बाथटब ड्रोन बनाने के लिए हमें एक कंपनी शुरू करनी चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper