सर्दियों में खाएं चना, जानिए कैसे है यह बादाम से ज्यादा असरदार

पीके तिवारी

आमतौर पर लोगों का मानना है कि सर्दियों के मौसम में बादाम खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद रहता है। लेकिन, बादाम काफी महंगा होता है और यह आम आदमी की पहुँच से दूर भी हो सकता है इसलिए

– चने के सेवन से सुंदरता बढ़ती है, साथ ही दिमाग भी तेज हो जाता है।

– मोटापा घटाने के लिए रोजाना नाश्ते में चना लें।

– अंकुरित चना 3 साल तक खाते रहने से कुष्ठ रोग में लाभ होता है।

– गर्भवती को उल्टी हो तो भुने हुए चने का सत्तू पिलाएं।

– चना पाचन शक्ति को संतुलित और दिमागी शक्ति को भी बढ़ाता है। चने से खून साफ होता है, जिससे त्वचा निखरती है।

– सर्दियों में चने के आटे का हलवा कुछ दिनों तक नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। यह हलवा वात से होने वाले रोगों में व अस्थमा में फायदेमंद होता है।

– रात को चने की दाल भिगों दें। सुबह पीसकर चीनी व पानी मिलाकर पीएं। इससे मानसिक तनाव व उन्माद की स्थिति में राहत मिलती है। 5० ग्राम चने उबालकर मसल लें। यह जल गर्म-गमã लगभग एक महीने तक सेवन करने से जलोदर रोग दूर हो जाता है।

– चने के आटे की नमक रहित रोटी 4० से 6० दिनों तक खाने से त्वचा संबंधित बीमारियां जैसे-दाद, खाज, खुजली आदि नहीं होती है। भुने हुए चने रात में सोते समय चबाकर गर्म दूध पीने से श्वांस नली के अनेक रोग व कफ दूर हो जाता है।

– 25 ग्राम काले चने रात में भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन करने से डायबिटीज दूर हो जाती है। यदि समान मात्रा में जौ चने की रोटी भी दोनों समय खाई जाए तो जल्दी फायदा होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper