हनुमान जयंती 31 मार्च को, जानिये वो 3 उपाय जो बदल सकते हैं आपकी किस्मत

द लखनऊ ट्रिब्यून ब्यूरो : इस बार 31 मार्च को हनुमान जयंती है। शास्त्रों के अनुसार मंगलवार को ही बजरंग बली का जन्म हुआ है। इस वजह से इस वर्ष हनुमान जयंती (पूर्णिमा) पर किए उपाय बहुत जल्दी शुभ फल प्रदान करेंगे। इस दुर्लभ योग में जो भी व्यक्ति हनुमानजी की भक्ति और दर्शन करेगा, उसके सभी दुख-दर्द दूर हो जाएंगे। यहां सिर्फ 3 उपाय बताए जा रहे हैं, जो हनुमान जयंती पर किए जा सकते हैं। आप इन तीनों उपायों को कर सकते हैं और इन तीन उपायों में से कोई एक उपाय भी कर सकते हैं। ये उपाय नींबू, नारियल और दीपक से संबंधित है।

पहला उपाय
अगर आपको कड़ी मेहनत के बाद भी किसी महत्वपूर्ण कार्य में सफलता नहीं मिल पा रही है तो हनुमान जयंती के दिन किसी हनुमान मंदिर जाएं और वहां नींबू और लौंग का ये उपाय करें।
उपाय के अनुसार अपने साथ एक नींबू और 4 लौंग लेकर जाएं। इसके बाद मंदिर में हनुमानजी के सामने नींबू के ऊपर चारों लौंग लगा दें। फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें या हनुमानजी के मंत्रों का जप करें। मंत्र जप के बाद हनुमानजी से सफलता दिलवाने की प्रार्थना करें और इस नींबू को अपने साथ ही रख लें। नींबू के प्रभाव से आपके कार्य में सफलता मिलने की संभावनाएं काफी बढ़ जाएंगी।

दूसरा उपाय
हनुमान जयंती के दिन अपने साथ एक नारियल लेकर किसी हनुमान मंदिर जाएं। मंदिर में हनुमानजी की प्रतिमा के सामने नारियल को अपने सिर पर सात बार वार लें। इसके साथ हनुमान चालीसा का जप करते रहें। सिर पर नारियल वारने के बाद इसे हनुमानजी के सामने फोड़ दें। इस उपाय से आपकी सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी। ध्यान रखें, इस उपाय को अकेले में करें और उपाय के संबंध में किसी अन्य व्यक्ति से चर्चा न करें। हनुमान जयंती पर इस उपाय के साथ ही बजरंग बली को पुष्प-हार और प्रसाद भी अर्पित करें।

तीसरा उपाय
यदि आप मालामाल होना चाहते हैं तो इस हनुमान जयंती से ये उपाय प्रारंभ करें। यह उपाय प्रतिदिन रात के समय किया जाना चाहिए। इसके उपाय के अनुसार आपको हर रात हनुमानजी के सामने एक विशेष दीपक जलाना है। रात में किसी हनुमान मंदिर जाएं और वहां प्रतिमा के सामने में चौमुखा दीपक लगाएं। चौमुखा दीपक यानी दीपक चार ओर से जलाना है। इसके साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा प्रतिदिन करेंगे तो बहुत ही जल्द बड़ी-बड़ी परेशानियां भी आसानी से दूर हो जाएंगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper